जब शेख ने गाया ‘जो राम का नहीं, मेरे काम का नहीं’ तो सुषमा स्वराज ने बजाई तालियां, जानिए वायरल वीडियो का सच..

मंगलवार, 6 नवंबर 2018 (12:10 IST)
अयोध्या में राम मंदिर बनाने की मांग अब और तेज हो गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सामने एक शेख गाना गाते ‍दिख रहा है। गाने के बोल हैं- ‘जो राम का नहीं, मेरे काम का नहीं.. बोलो राम मंदिर कब बनेगा, पूछे राम भक्तों से अयोध्या.. जा रही है आबरू.. महासंग्राम चाहिए, आज कलयुग में राम भक्तों को अपना राम चाहिए.. अब अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण चाहिए..’। गाने के बोल सुनकर सुषमा स्वराज मुस्कुरा रही हैं और खुशी से तालियां भी बजाने लगती हैं।

Politics Solitics नाम के फेसबुक पेज ने पिछले गुरुवार को यह वीडियो शेयर किया था, जो अब तक 29,000 से ज्यादा बार शेयर हो चुका है और लगभग 16000 लोगों ने इस पर रिएक्ट किया है।



क्या है सच्चाई..

आपको बता दें कि यह पोस्ट फेक है। हालांकि, यह वीडियो पूरी तरह से फेक नहीं है, लेकिन इसे अलग-अलग फेसबुक पेजों पर गलत सन्दर्भ के साथ शेयर किया जा रहा है। दरअसल, पिछले महीने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कुवैत दौरे पर थीं। इसी दौरे में अक्टूबर 30, 2018 को एक कार्यक्रम के दौरान कुवैती गायक मुबारक अल-राशिद ने बापू का भजन ‘वैष्णव जन’ गाकर सभी को मन्त्रमुग्द्ध कर दिया था। वेबदुनिया ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

न्यूज एंजेंसी ANI ने उस कार्यक्रम का वीडियो शेयर किया था।

#WATCH: Kuwaiti singer Mubarak Al-Rashid sings the favourite bhajan of Mahatma Gandhi `Vaishnav Jan to Tene Kahiye’ during an event in Kuwait, in the presence of EAM Sushma Swaraj. pic.twitter.com/aKqy1HM2hn

— ANI (@ANI) October 30, 2018


राजेश जिंदल नाम के फेसबुक यूजर्स ने भी इस कार्यक्रम का एक वीडियो शेयर कर लिखा है- ‘जब कुवैती शेख ने गाया भजन तो सुषमा स्वराज भी हुई हैरान, ये भारत की बढ़ती ताकत और फैलती हिन्दू संस्कृति की झलक है, हमारे यहां तो राष्ट्रगान, वंदे मातरम और भारत माता की जय बोलने पर भी लोगों का मजहब खतरे में आ जाता है।’



हमारी पड़ताल में सुषमा स्वराज के सामने शेख का ‘जो राम का नहीं, मेरे काम का नहीं’ गाना गाने का वीडियो फेक साबित हुआ।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING