Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

श्रीलंका के नाम दर्ज है दुर्लभ रिकॉर्ड

हमें फॉलो करें श्रीलंका के नाम दर्ज है दुर्लभ रिकॉर्ड
नई दिल्ली , मंगलवार, 8 फ़रवरी 2011 (19:00 IST)
वर्ष 1996 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में हुए विल्स विश्वकप में श्रीलंका ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब पर कब्जा किया था जिसके साथ वह अपनी सहमेजबानी में विश्व कप खिताब जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनी और उसके पास यह दुर्लभ रिकॉर्ड बरकरार है।

श्रीलंका को छोड़कर आज तक किसी भी टीम ने अपनी मेजबानी या सह-मेजबानी में विश्व कप खिताब पर कब्जा नहीं किया है। हालाँकि 1996 के विश्व कप में मेजबानी का जिम्मा मुख्य रूप से भारत और पाकिस्तान ने निभाया था क्योंकि इस क्रिकेट महाकुंभ के कुल 37 में से सिर्फ चार मैच श्रीलंकाई सरजमीं पर आयोजित किए गए थे, जिसमें तीन मैच कोलंबो और एक मैच कैंडी में खेला गया था।

जहाँ तक भारत की बात है तो 1987 और 1996 में विश्व कप भारत की सहमेजबानी में आयोजित किए गए, लेकिन दोनों बार भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया था। भारत और पाकिस्तान की संयुक्त मेजबानी में आयोजित 1987 के विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम इंग्लैंड से हार गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने हालाँकि फाइनल में इंग्लैंड को मात देकर इतिहास में पहली बार विश्व कप पर कब्जा किया था।

भारतीय टीम 1996 विश्व कप में भी फाइनल में जगह बनाने में असफल रही और सेमीफाइनल में श्रीलंका ने उसे कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर दर्शकों की बाधा के बीच मात दी थी।

वर्ष 1975 में इतिहास में पहली बार आयोजित क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी इंग्लैंड ने की थी और उसे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने परास्त किया। इंग्लैंड ने 1975 के बाद 1979 और 1983 में भी विश्वकप की मेजबानी करके इसकी हैट्रिक पूरी की थी।

1979 विश्व कप इंग्लैंड की टीम फाइनल में पहुँची थी, जहाँ वेस्टइंडीज ने उसे हराकर लगातार दूसरी बार विश्वकप जीता था। वर्ष 1983 विश्व कप में इंग्लैंड के अभियान को कपिलदेव की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में छह विकेट से हराकर रोका था और फिर फाइनल में लॉर्ड्‍स में वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप खिताब जीता।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में हुए 1992 विश्व कप में दुनिया ने पाकिस्तान के रूप में नया विश्व चैंपियन देखा। इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने सबको चौंकाते हुए खिताब हासिल किया जबकि सहमेजबान न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पाकिस्तान से हारकर बाहर हुआ और ऑस्ट्रेलियाई टीम अंतिम चार में भी जगह नहीं बना पाई थी।

इंग्लैंड की मेजबानी में आयोजित 1999 विश्व कप में स्टीव वॉ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत दर्ज की जबकि मेजबान टीम सेमीफाइनल में भी जगह नहीं बना सकी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका, कीनिया और जिम्बाब्वे की संयुक्त मेजबानी में आयोजित 2003 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगातार दूसरी बार विश्व कप ट्रॉफी जीती। सहमेजबान दक्षिण अफ्रीका सुपर सिक्स में भी जगह बनाने में असफल रहा जबकि कीनिया ने सभी को चौंकाते हुए सेमीफाइनल और जिम्बाब्वे ने सुपर सिक्स में जगह बनाई।

वेस्टइंडीज की मेजबानी में आयोजित हुए विश्व कप 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार तीसरे खिताब की हैट्रिक पूरी की जबकि मेजबान वेस्टइंडीज का सुपर आठ में अभियान थम गया था। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi