विज्ञान शिक्षिका बनना चाहती हैं सुनीता विलियम्स

Webdunia
गुरुवार, 4 अप्रैल 2013 (17:55 IST)
FILE
मुंबई। अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने गुरुवार को कहा कि उनके लिए चांद पर जाना भी एक सपने जैसा होगा, पर वे आगे चलकर विज्ञान की शिक्षिका बनना चाहेंगी।

उन्होंने कहा कि हम एक नया अंतरिक्ष यान बना रहे हैं। मैं उसका हिस्सा बनना पसंद करूंगी। नए अंतरिक्ष यान के निर्माण में अनुभवी लोगों की मदद ली जाती है। नेहरू विज्ञान केंद्र पर सुनीता ने कहा कि ये सब फिलहाल के लक्ष्य हैं, पर आगे चलकर मैं स्कूल में शिक्षिका बनना चाहती हूं, विज्ञान की शिक्षिका।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अधिक से अधिक लोगों से अंतरिक्ष के बारे में बात करना और अपने अनुभव साझा करना ही मेरा अभी का लक्ष्य है।

अंतरिक्ष में सबसे अधिक समय तक चलने वाली महिला अंतरिक्ष यात्री का रिकॉर्ड विलियम्स (47) के नाम है। 50 घंटे और 40 मिनट तक अंतरिक्ष में चलकर यह रिकॉर्ड बना चुकी सुनीता इन दिनों एक सप्ताह के लिए भारत के दौरे पर हैं।

सुनीता के अनुसार चांद पर जाना एक सपने जैसा होगा। मंगल पर जाना भी बेहद अच्छा रहेगा लेकिन मुझे लगता है कि मेरे अंतरिक्ष यात्री बने रहने तक ऐसा संभव नहीं हो सकेगा।

भारत और अमेरिका के बीच अंतरिक्ष सहयोग पर सुनीता ने कहा कि मैं नासा का हिस्सा रह चुकी हूं। मैंने भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते रिश्तों को देखा है। साथ ही साथ नासा और इसरो के बीच गहराते रिश्ते देखे हैं, जो कि बहुत अच्छी बात है।

यह पूछे जाने पर कि क्या अंतरिक्ष में रहने पर अकेलापन महसूस नहीं होता? उन्होंने कहा कि नहीं, अकेलापन नहीं महसूस होता। पृथ्वी के साथ इतना जुड़ाव है कि कोई अकेला महसूस नहीं कर सकता। आप वहां से घर पर परिजनों को फोन भी कर सकते हैं। (भाषा)

Show comments

जरूर पढ़ें

Aadhaar और PAN को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

मिनटों में 500 साल की कैलकुलेशन,130 करोड़ की लागत, बाढ़, सूखा, तूफान की सटीक जानकारी, 3 परम रुद्र सुपरकंप्यूटर राष्ट्र को समर्पित

Cold Play बैंड से लेकर Diljit Dosanjh शो तक क्‍यों लाखों में बिक रहे लाइव कंसर्ट के टिकट?

क्या शेयर बाजार है Overbought, आ सकता है बड़ा करेक्शन?

योगी मॉडल को लेकर हिमाचल कांग्रेस में क्लेश, सुक्खू सरकार की सफाई, मंत्री विक्रमादित्य को हाईकमान की फटकार

सभी देखें

नवीनतम

Weather Updates: देशभर के 8 राज्यों में बारिश का कहर, देरी वापसी करेगा मानसून, मुंबई में 6 की मौत

भोपाल में 5 साल की बच्ची की रेप के बाद हत्या, 3 गिरफ्तार

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में आज सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव

लगातार बढ़ रहे समुद्री जलस्तर से कैसे निपटा जाए?

गडकरी का दावा, कई बार मिला प्रधानमंत्री बनने का ऑफर