खेलमंत्री के रूप में खास प्रभाव छोड़ा गिल ने

Webdunia
गुरुवार, 28 मई 2009 (21:09 IST)
मनोहरसिंह गिल की कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नति खेल मंत्रालय में केवल एक साल के अंदर उनके विशेष प्रयासों का तोहफा है, जिसे उन्होंने दिशाहीन मंत्रालय से प्रभावी बना दिया था।

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त गिल को पिछली सरकार में पिछले साल अप्रैल में मणिशंकर अय्यर की जगह खेल मंत्री बनाया गया था, लेकिन 72 वर्षीय गिल ने कई मसलों पर कड़ा और स्पष्ट रवैया अपनाकर अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज कराई। इन फैसलों में केपीएस गिल का भारतीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष के रूप में विवादास्पद शासन को समाप्त करना भी है।

पंजाब से राज्यसभा सांसद ने भारतीय टीम के बीजिंग ओलिम्पिक के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहने और आईएचएफ सचिव के ज्योतिकुमारन के रिश्वत कांड को ध्यान में रखकर हाकी महासंघ को निलंबित किया था और उसकी बागडोर भारतीय ओलिम्पिक संघ को सौंपकर खेल जगत का विश्वास जीता था।

वह गिल ही थे जिन्होंने पिछले साल 26 नवंबर को मुंबई में आतंकी हमले के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा रद्द करने की सबसे पहले खुली वकालत की थी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी और आफ स्पिनर हरभजनसिंह के पदम पुरस्कारों के समारोह में उपस्थित नहीं होने से उन्होंने खिलाड़ियों के लिये इस तरह के सम्मान समारोह में मौजूद रहना अनिवार्य कर दिया।

गिल ने इसके साथ ही सुरक्षा कारणों से चेन्नई में डेविस कप मुकाबले में नहीं खेलने के लिए टेनिस ऑस्ट्रेलिया की कड़ी आलोचना की थी। भारत को इस वजह से वाकओवर मिल गया था। इसके बाद उन्होंने आईपीएल के विवादास्पद एसएमएस गेम सिक्सअप का भी विरोध किया।

उन्होंने कहा कि इससे सट्टेबाजी और जुएबाजी को बढ़ावा मिलेगा। बीसीसीआई ने इस पर गौर किया और यह गेम रुकवा दिया। गिल ने इसके अलावा बीजिंग ओलिम्पिक से पहले और बाद में खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। इन ओलिम्पिक खेलों में भारत ने निशानेबाजी में स्वर्ण तथा कुश्ती और मुक्केबाजी में कांस्य पदक जीते थे।

गिल ने पदक विजेता पूर्व खिलाड़ियों की पेंशन में बढ़ोतरी करने के अलावा राजीव गाँधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार की पुरस्कार राशि भी बढ़ायी। वह नयी दिल्ली में 2010 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियों की प्रगति का नियमित आकलन करते रहे।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

लिमरा खान ने CBSE वेस्ट जोन शूटिंग प्रतियोगिता में जीता रजत पदक

35 ओवर 107 रन और 3 विकेट, पहले दिन सिर्फ इतना ही खेल हो पाया

3 लगातार वनडे जीतकर यंगिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया से लिया Under 19 Final की हार का बदला

कानपुर में भारतीय फैंस ने बांग्लादेशी फैन से की मारपीट, अस्पताल में कराना पड़ा भर्ती [VIDEO]

INDvsBAN 2ND Test के पहले सत्र में आकाशदीप ने अकेले निकाले बांग्लादेशी ओपनर्स के विकेट