जब राहुल गाँधी ने सीखे मुक्केबाजी के गुर

Webdunia
राहुल गाँधी भले ही हमेशा कमांडो से घिरे रहते हों लेकिन इस युवा राजनीतिज्ञ ने आत्मरक्षा के लिए भारत के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त कोच ओमप्रकाश भारद्वाज से मुक्केबाजी के गुर सीखे।

भारद्वाज ने बताया कि राहुल ने पिछले साल उनसे दो महीने मुक्केबाजी की तकनीक सीखी ताकि व्यस्त राजनीतिक जीवन में खुद को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तौर पर फिट रख सकें। उन्होंने कहा कि पिछले साल दो महीने राहुल को मुक्केबाजी सिखाना मेरे लिए अच्छा अनुभव रहा।

उन्होंने कहा कि शुरुआत में मुझे अचरज हुआ कि वे मुक्केबाजी क्यों सीखना चाहते हैं क्योंकि वे रिंग में मुक्केबाजी तो कभी नहीं करेंगे लेकिन बाद में पता चला कि वे आत्मरक्षा की कला के बारे में जानने के इच्छुक हैं।

सत्तर बरस के कोच सह कमेंटेटर ने बताया कि राहुल की खेलों में अपार रुचि है और वे अच्छे निशानेबाज, तैराक और घुड़सवार हैं। उन्हें विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानने का शौक है।

भारद्वाज ने कहा कि उन्हें एक भी मिनट व्यर्थ गँवाना पसंद नहीं। वे शारीरिक तौर पर बहुत फिट हैं और बहुत तेजी से सीखते हैं। भारद्वाज ने बताया उन्हें मुक्केबाजी की कुछ तकनीकों के बारे में पहले से पता था। उन्होंने मुझसे इन पर बात भी की।

उन्होंने कहा कि वे शारीरिक तौर पर बहुत फिट हैं। मैंने उनकी व्यस्त दिनचर्या को देखते हुए हलका अभ्यास बताया और अपने घर के मैदान का एक चक्कर लगाने को कहा।

उन्होंने हालाँकि मुझसे पूछा कि क्या इतना ही काफी है और उन्होंने दो चक्कर और लगाए। उन्होंने राहुल की विनम्रता और शिष्टाचार की भी तारीफ की।

उन्होंने कहा कि एक दिन मुझे पीने का पानी चाहिए था तो किसी नौकर को कहने के बजाय वे खुद किचन में जाकर मेरे लिए पानी लेकर आए। इसके बाद एक दिन वे मुझे गेट तक छोड़ने आ रहे थे तो सोनियाजी ने उन्हें बुलाया, उन्होंने जवाब में कहा मैं सर को गेट तक छोड़ आऊँ फिर आता हूँ। भारद्वाज ने बताया कि एक बार प्रियंका गाँधी वढेरा ने भी मुक्केबाजी सत्र के दौरान अपने हाथ आजमाए।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

अगले महीने होने वाले INDvsPAK मुकाबले में यह होंगे अंपायर्स

T20I World Cup जीतेगी वह टीम जो UAE में..इस खिलाड़ी ने बताया क्या है अहम

बांग्लादेश का प्रशंसक बीमार पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती, पुलिस ने हमले की आशंका से इनकार किया

INDvsBAN 2nd Test के पहले दिन हुआ 65 ओवरों का नुकसान, कैसे होगी भरपाई?