अरविंदर सिंह लवली : प्रोफाइल

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली का जन्म लुधियाना में हुआ। शीला ‍दीक्षित की सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके 45 साल के लवली के लिए 2015 में कांग्रेस को मुकाबले में लाना चुनौती होगा। लवली ने दिल्ली के खालसा कॉलेज से राजनीति शास्त्र में ग्रेजुएशन किया है। लवली को एनएसयूआई, युवक कांग्रेस, प्रदेश कांग्रेस के विभिन्न पदों पर काम करने का अनुभव है। उन्होंने राजनीति की शुरुआत खालसा कॉलेज में बतौर छात्रसंघ अध्यक्ष की थी।

लवली 1990 में दिल्ली प्रदेश यूथ कांग्रेस महासचिव चुने गए थे जबकि वर्ष 1992-94 के बीच नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया के महासचिव रह चुके हैं। लवली 1998 में दिल्ली विधानसभा के लिए पहली बार चुने गए थे। तत्कालीन समय से सबसे युवा एमएलए थे। वे 73 प्रतिशत मतों के साथ विधायक बने थे।

1998 में और दूसरी बार 2003 में विधायक बनने पर लवली को मंत्री बनाया गया। लवली वर्ष 2008 में हुए दिल्ली विधानसभा में दिल्ली की गांधीनगर सीट से विजयी रहे थे। 2013 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद उन्हें दिल्ली प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया। 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में उन्होंने गांधीनगर सीट से जीत हासिल की थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!