भारतीयों के डेटा पर हो सिर्फ भारतीयों का कंट्रोल–मुकेश अंबानी

बुधवार, 19 दिसंबर 2018 (20:26 IST)
नई दिल्ली। भारत के डेटा पर सिर्फ भारतीयों का ही कंट्रोल होना चाहिए, किसी कॉरपोरेट का नहीं। विशेष तौर पर किसी विदेशी कॉरपोरेट कंपनी का तो कतई नहीं। 
 
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। विदेशी कंपनियों पर निशाना साधते हुए अंबानी ने डेटा के उपनिवेशवाद की कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि डेटा उपनिवेशवाद से तभी आजादी मिल सकती है जब भारतीय डेटा पर भारतीयों की हुकूमत हो। 
 
उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का भी हवाला दिया जिसमे सुप्रीम कोर्ट ने डेटा की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने को कहा था। भारत में नित नए रिकॉर्ड बनाने वाली जियो के बारे में मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो हर किसी को, हर जगह और हर जोड़ने लायक चीजों को एक साथ कनेक्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है।
 
अंबानी ने कहा कि भारत में डिजिटल डिवाइड की खाई को जियो ने कनेक्टीविटी के जरिए पाट दिया है। आज सभी को टेलीकॉम सुविधाएं और डेटा किफायती दामों पर उपलब्ध है। केवल 24 महीनों के भीतर भारत ने डेटा उपभोग के मामले में 155वें नंबर से छलांग लगाकर दुनिया में पहला स्थान हासिल कर लिया है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मौके को खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए: गौतम गंभीर