इंग्लैंड ने वनडे सिरीज जीती

Webdunia
बुधवार, 27 मई 2009 (00:41 IST)
इंग्लैंड ने तीसरे और अंतिम वनडे क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहाँ शानदार ऑलराउंड खेल का प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 58 रनों से करारी शिकस्त देकर सिरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया।

वेस्टइंडीज को जीत के लिए 329 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था, लेकिन मेहमान टीम शिवनारायण चंद्रपाल के 68 और दिनेश रामदीन के 45 रनों के बावजूद 49.4 ओवरों में 270 रन ही बना सकी। इसके साथ ही इंग्लैंड ने यह मैच 58 रनों से जीतकर तीन मैचों की वनडे सिरीज अपने नाम कर लिया। पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था।

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और महज 22 रनों के भीतर ही कप्तान क्रिस गेल और रामनरेश सरवन जैसे अहम बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए थे। हालाँकि चंद्रपाल और रामदीन ने पाँचवें विकेट के लिए 82 रन जोडकर थोड़ी उम्मीद बंधाई, लेकिन चंद्रपाल के आउट होते ही वेस्टइंडीज की संभावनाएँ समाप्त हो गईं।

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 58 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट झटके, जबकि स्टुअर्ट ब्राड को 63 रन देकर दो विकेट मिले। टिम ब्रेसनैन ओर ग्रीम स्वान को भी एक-एक विकेट मिला, जबकि तीन बल्लेबाज रनआउट हुए।

इससे पहले इंग्लैंड ने मैट प्रायर के 87, ओवैस शाह के 75, कप्तान एंड्रयू स्ट्रास के 52 और रवि बोपारा के 49 रनों की मदद से सात विकेट पर 328 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। स्ट्रास और बोपारा की सलामी जोड़ी ने 81 रन जोडकर टीम को शानदार शुरुआत दी।

इसके बाद प्रायर तथा ओवैस ने तीसरे विकेट के लिए 149 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को विशाल स्कोर की तरफ अग्रसर कर दिया। अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाने के चक्कर में कई विकेट गँवाने के बावजूद इंग्लैंड 328 के स्कोर तक पहुँचने में सफल रहा।

वेस्टइंडीज की तरफ से जेरोम टेलर ने 59 रन देकर सबसे अधिक तीन विकेट लिए, जबकि केविन पोलार्ड को 63 रनों पर दो विकेट मिले।

इससे पहले मैट प्रायर की अगुआई में शीर्ष क्रम के दमदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सात विकेट पर 328 रन का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया।

प्रायर ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाते हुए 87 रन जोड़े। उन्होंने ओवैस शाह के साथ तीसरे विकेट के लिए 126 गेंद में 149 रन की साझेदारी की, जिसकी मदद से इंग्लैंड ने 1995 में ओवल में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए पाँच विकेट पर 306 रन के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ा।

इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास (52) और रवि बोपारा (49) की सलामी जोड़ी ने टीम को ठोस शुरुआत दिलाई। स्ट्रास हालाँकि उस समय भाग्यशाली रहे, जब फिडेल एडवर्ड्स की गेंद पर बैकवर्ड प्वॉइंट पर केरोन पोलार्ड मुश्किल कैच लपकने में विफल रहे।

बोपारा ने नौ गेंद में चार चौके जड़कर 62 गेंद में इंग्लैंड का स्कोर 50 रन तक पहुँचाया। वे हालाँकि ड्वेन ब्रावो की गेंद पर बोल्ड होकर मात्र एक रन से अर्द्धशतक से चूक गए। उन्होंने 54 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े और स्ट्रास के साथ 81 रन की भागीदारी की।

इंग्लैंड के कप्तान स्ट्रास ने 65 गेंद में सात चौकों की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया, लेकिन बाएँ हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन की अगली ही गेंद पर विकेटकीपर दिनेश रामदीन ने उन्हें स्टंप कर दिया।

इसके बाद शाह ने विकेट के चारों और कई बेहतरीन शॉट खेले। उन्होंने ब्रावो की गेंद पर छक्का जड़कर 50 गेंद पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। इंग्लैंड ने बल्लेबाजी पॉवरप्ले में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की धज्जियाँ उड़ाते हुए पाँच ओवर में 55 रन बटोरे।

शाह ने नोबाल के बाद जिरोम टेलर की फ्री हिट पर छक्का मारा, लेकिन अगली गेंद को एक बार फिर छह रन के लिए भेजने के प्रयास में वह रोनाको मोर्टन को कैच थमा बैठे। इंग्लैंड का स्कोर इस समय पाँच विकेट पर 289 रन था।

अपना 33 जन्मदिन मना रहे पॉल कोलिंगवुड ने टेलर की गेंद को चार रन के लिए भेजकर इंग्लैंड का स्कोर 300 रन के पार पहुँचाया। उन्होंने अगली गेंद पर छक्का भी जड़ा।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

अगले महीने होने वाले INDvsPAK मुकाबले में यह होंगे अंपायर्स

T20I World Cup जीतेगी वह टीम जो UAE में..इस खिलाड़ी ने बताया क्या है अहम

बांग्लादेश का प्रशंसक बीमार पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती, पुलिस ने हमले की आशंका से इनकार किया

INDvsBAN 2nd Test के पहले दिन हुआ 65 ओवरों का नुकसान, कैसे होगी भरपाई?