भारत विश्व कप में प्रबल दावेदार

Webdunia
मंगलवार, 26 मई 2009 (17:00 IST)
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम और पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने ट्वेंटी-20 विश्व चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम पर थकान और पूर्व चैंपियन होने के दबाव के सुझावों को नकारते हुए इंग्लैंड में अगले महीने होने वाले इस क्रिकेट अर्धमहाकुंभ में महेंद्रसिंह धोनी की टीम जीत को जीत का प्रबल दावेदार बताया।

अकरम ने चैंपियनशिप की ट्रॉफी के अनावरण के अवसर पर कहा कि भारत का सबसे मजबूत पक्ष यह है कि वह अब केवल सचिन तेंडुलकर पर निर्भर नहीं है। नब्बे के दशक में हम सोचते थे कि सचिन को आउट कर लो तो हम भारत पर जीत दर्ज कर लेंगे लेकिन अब ऐसा नहीं है। भारतीय टीम के सभी 11 खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करते हैं और टीम एक पर निर्भर नहीं है।

इस ऑलराउंडर ने इसके साथ ही अपने पिछले बयान का भी खंडन किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि इंडियन प्रीमियर लीग में व्यस्तता के कारण भारतीय टीम पर थकान हावी रहेगी।

अकरम ने कहा मैंने यह नहीं कहा था कि भारत प्रबल दावेदार नहीं है। मैंने तब शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक थकान की बात की थी लेकिन मुझे नहीं लगता कि भारतीय खिलाड़ियों पर इसका असर दिखेगा। मैं लगातार दो साल तक खेलने के बाद जब विश्व कप के लिए उतरता था तो सिर्फ बड़े टूर्नामेंट की वजह से खुद को अधिक प्रेरित और तरोताजा महसूस करता था।

मांजरेकर ने भी कहा कि धोनी की टीम पर दबाव नहीं होगा लेकिन इसके साथ ही उन्होंने साफ किया कि जरूरी नहीं कि कागज पर मजबूत टीम ही जीत दर्ज करे।

मध्यक्रम के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि मैं भारतीय क्रिकेटर होने के नाते जानता हूँ कि टीम दबाव झेलना जानती है। धोनी को उनकी टीम से लगाई जा रही उम्मीदों का पता है और यह भारतीय खिलाड़ियों के लिए नया नहीं है।

उन्होंने कहा मुझे लगता है कि भारतीय टीम इस बार बहुत मजबूत है। सुरेश रैना रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी अब अधिक अनुभवी और परिपक्व हो गये हैं। लेकिन मैं इसके साथ ही यह भी कहना चाहूंगा कि जरूरी नहीं कि कागज पर मजबूत टीम ही जीत दर्ज करे। हम सभी जानते हैं कि डेक्कन चार्जर्स के साथ (आईपीएल में) पिछले साल क्या हुआ।

मांजरेकर ने इसके साथ ही सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की फॉर्म पर भी चिंता जताई लेकिन उन्होंने कहा कि वीरेंद्र सहवाग को लेकर टीम को परेशान होन की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि आईपीएल में गंभीर की यदि आपने आखिरी पारियां देखी होंगी तो वह आत्मविश्वास में नहीं दिखे। गंभीर की बाडी लैंग्वेज भी अनुकूल नहीं थी लेकिन वीरू ने जो आखिरी पारी खेली उसमें किसी भी ऐसा नहीं लगा कि वह फार्म में नहीं हैं।

अकरम ने पाकिस्तान की दावेदारी को भी नहीं नकारा। उन्होंने कहा पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वेंटी-20 मैच आसानी से जीता। यदि शाहिद अफरीदी अपनी गेंदबाजी की तरह बल्लेबाजी में भी फार्म में लौट आते हैं और शोएब मलिक दोनों विभाग में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो पाकिस्तान की जीत की अच्छी संभावना है।

मांजरेकर ने भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले फाइनल को परीकथा करार दिया और कहा यदि टेस्ट और वनडे की बात होती है तो फिर दावे के साथ कहूँगा की भारत जीतेगा लेकिन ट्वेंटी-20 में इन दोनों के आमने सामने होने पर कोई भी जीत सकता है।

विश्व ट्वेंटी-20 चैंपियनशिप 5 जून से 21 जून तक चलेगी जिसके सभी मैचों का स्टार क्रिकेट पर प्रसारण होगा। इस अवसर पर मौजूद आईसीसी के महाप्रबंधक व्यावसायिक कैम्पबेल जेमीसन ने आशा जतायी कि क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक देखे जाने वाले टूर्नामेंट का रिकॉर्ड इस चैम्पियनशिप के नाम पर दर्ज होगा।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

अगले महीने होने वाले INDvsPAK मुकाबले में यह होंगे अंपायर्स

T20I World Cup जीतेगी वह टीम जो UAE में..इस खिलाड़ी ने बताया क्या है अहम

बांग्लादेश का प्रशंसक बीमार पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती, पुलिस ने हमले की आशंका से इनकार किया

INDvsBAN 2nd Test के पहले दिन हुआ 65 ओवरों का नुकसान, कैसे होगी भरपाई?