मेजबानों के हक में नहीं विश्वकप

Webdunia
विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव से जब मेजबान द्वारा विश्वकप न जीते जाने के संबंध में प्रश्न किया गया तो उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार यह मिथ टूट सकता है। अर्थात भारत के कप जीतने के प्रति वे आश्वस्त लगे। खुदा करे ऐसा ही हो पर अब तक के खत्म नौ संस्करणों में ऐसा हुआ नहीं।

मेजबान टीमें आयोजन की सारी दिक्कतें उठाती रहीं पर विश्वकप उनका नहीं हो सका। प्रूडेंशियल के प्रथम तीन आयोजन इंग्लैंड की मेजबानी में हुए थे पर विश्वकप ले गए मेहमान बनकर वेस्टइंडीज व भारत।

विश्वकप 87-88 भारत-पाकिस्तान की संयुक्त मेजबानी में खेला गया पर दोनों देश सेमी में पीछे हट गए और ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप पर अपना कब्जा जमा लिया। अब बारी ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की थी। उन्होंने बड़े ही प्रेम से 91-92 में विश्वकप आयोजित किया।
कीवी टीम ने लगातार 7 विजयों के साथ ऐसा दर्शाया कि कप उसका होने जा रहा है पर पाकिस्तान ने दो लगातार जीत न्यूजीलैंड पर हासिल करते हुए उसका न केवल भ्रम तोड़ा बल्कि विश्वकप भी पाक टीम का ही हो गया।

95-96 में भारत-पाक-श्रीलंका थे संयुक्त मेजबान। पाक टीम क्वार्टर फाइनल व भारत सेमी में बाहर हुआ। पर श्रीलंका ने इंग्लैंड (क्वा. फा.), भारत (से. फा.) व ऑस्ट्रेलिया (फाइनल) को पीछे छोड़ते हुए विल्स कप उठा लिया। पर ध्यान रहे श्रीलंका सहमेजबान था और यह एकमात्र अपवाद था।

1999 में आईसीसी विश्वकप पहुँचा इंग्लैंड और इंग्लिश टीम स्पर्धा के पहले चरण में ही बाहर हो गई। मेहमान पाकिस्तान को हराकर मेहमान ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बन गया।

2003 में दक्षिण अफ्रीका आयोजक देश था और कुछ मैच केन्या व जिम्बाव्वे में भी खेले गए। प्रमुख मेजबान अपने समूह में चौथे स्थान पर फिसल कर पहले चरण में ही बाहर। जिम्बाव्वे सुपर सिक्स दौर से व केन्या सेमीफाइनल दौर से बाहर। विश्व कप ऑस्ट्रेलिया ने जीता।

2007 में मेजबान वेस्टइंडीज ने समूह डी के तीनों मैच जीते व सुपर एट में पहुँचा। यहाँ इंडीज ने 6 में से एक मैच जीता और स्पर्धा से बाहर हुआ। मेहमान ऑस्ट्रेलिया की विश्वकप जीत की हैटट्रिक बन गई। मेजबान देखता ही रह गया। ( नईदुनिय ा)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

मुफ्त चाय नाश्ता मिलेगा कानपुर टेस्ट में 3000 स्कूली बच्चों को

INDvsBAN टेस्ट पर इंद्रदेव की नजर, कितने घंटे या दिन हो सकते हैं खराब?

संन्यास की घोषणा के बाद बोले शाकिब, भारत का टेस्ट दौरे से 'तौबा-तौबा'

ऋषभ पंत ने फर्जी खबर फैलाने के लिए फैन को बुरी तरह लताड़ा

PM मोदी ने शतरंज खिलाड़ियों के साथ AI और भारत की खेल शक्ति पर चर्चा की (Video)