Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मैं सोऊँगा टेडीबियर के साथ

खिलौने का खिलौना, तकिए का तकिया

हमें फॉलो करें मैं सोऊँगा टेडीबियर के साथ

गायत्री शर्मा

Gayarti SharmaWD
यदि चैन की नींद आ जाए तो हमारी सारी थकान मिट जाती है। किसी माँ के लिए सबसे मुश्किल होता है नन्हे बच्चे को सुलाना। आजकल के बच्चे को तो लोरी सुनने से भी नींद नहीं आती। उनको नींद तो अपने पसंदीदार तकिए व बिस्तर पर सोने से आती है।

बच्चों को जानवरों, फूलों व कार्टून वाले खिलौनों तथा तकियों का बड़ा शौक होता है। बच्चों को खासकर टेडीबियर, मिकी-माउस व डॉल बहुत लुभाते हैं।

अक्सर उनके पास इन चीजों की भरमार रहती है। बच्चों की हर चीज उनकी पसंद की व रंग-बिरंगी होती है।

  किसी माँ के लिए सबसे मुश्किल होता है नन्हे बच्चे को सुलाना। आजकल के बच्चे को तो लोरी सुनने से भी नींद नहीं आती। उनको नींद तो अपने पसंदीदार तकिए व बिस्तर पर सोने से आती है।      
खासतौर पर बच्चों के लिए मार्केट में फ्लॉवर, एनिमल व कार्टून प्रिंट और शेप वाले तकिए मिलते हैं, जो उन्हें चैन की नींद देने के साथ-साथ उनके खेलने के भी काम आते हैं।

भला ऐसा हो भी क्यों ना? जब तकिया अपनी पसंद का हो तो मीठनींद तो आएगी ही।

webdunia
Gayarti SharmaWD
* रेक्रान के तकिए :-
बच्चों के तकियों में सबसे ज्यादा 'रेक्रान' के ‍तकिए बिकते हैं। यह सबसे कोमल व नरम ‍तकिया होता है। साथ ही वजन में बहुत हल्का व आरामदायक होने के कारण यह सबसे ज्यादा बिकता है। रेक्रान के तकिए के दाम 75 रुपए से शुरू होते हैं।

* फॉम का ‍तकिया :-
फॉम के बारीक-बारीक टुकड़ों से भी तकिया बनता है। इस प्रकार के तकिए भी बाजार में बहुत बिकते हैं। बच्चों के लिए छोटी साइज में फॉम के तकिए 55 रुपए से 125 रुपए में आपको आसानी से बाजार में मिल जाएँगे।

* काली रुई के तकिए :-
काली रुई वेस्टेज मटेरियल से बनती है। वेस्टेज मटेरियल को मशीनों में कई प्रक्रियाओं गुजारकर उसे सॉफ्ट बनाया जाता है। इस रुई से तकिए व गादिया भी बनती हैं।

webdunia
Gayarti SharmaWD
* कौन से तकिए लुभाते हैं बच्चों को :-
विशाल कलेक्शन के संचालक आशीष सुराना के अनुसार - 'बच्चों को तकिए में उपयोग की गई रुई से ज्यादा उस पर लगे कार्टून व डॉल से मतलब होता है, जो ‍तकिए को आकर्षक बनाते हैं।'

तकिए व बेडशीट के विक्रेता दीपेश पहाडि़या के अनुसार - 'तकिए का आरामदायक होना बच्चों के स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा होता है। रेक्रान के तकिए वजन में बहुत हल्के व आरामदायक होते हैं, इसलिए सबसे ज्यादा बिक्री इन्हीं ‍तकियों की होती है।'

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi