फेडरर, वीनस की संघर्षपूर्ण जीत

सेरेना विलियम्स भी तीसरे दौर में

Webdunia
गुरुवार, 28 मई 2009 (23:12 IST)
अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीतने की कवायद में लगे दुनिया के नंबर दो टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को दूसरे दौर में यहाँ अर्जेन्टीना के जोस अकासो पर जीत के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा जबकि पूर्व चैंपियन वीनस विलियम्स भी पहला सेट गँवाने के बाद ही अगले बढ़ पाई लेकिन उनकी बहन सेरेना को दूसरे दौर का मैच जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई।

पिछली तीन बार से फाइनल में राफेल नडाल से पराजित होने वाले फेडरर ने अकासो के खिलाफ चार सेट तक चले मुकाबले में जीत के लिए तीन घंटे 25 मिनट कोर्ट पर बिताए। उन्होंने यह मैच 7-6, 5-7, 7-6 6-2 से जीता। उनका अगला मुकाबला फ्रांस के पाल हेनरी मैथ्यू और स्पेन के पाब्लो आंदुजर के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

दूसरी वरीयता प्राप्त सेरेना ने मात्र 57 मिनट में दुनिया की 133वें नंबर की खिलाड़ी स्पेन की वर्जीनिया रुआनो पास्कल की चुनौती को 6-2, 6-0 से तोड़कर तीसरे दौर में जगह बनाई, जहाँ उनका मुकाबला स्पेन की मारिया जोस मार्टिनेज सांचेज से होगा जिन्होंने दूसरे दौर में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए यूक्रेन की विक्टोरिया कुटुजोवा को 3-6, 6-3, 6-3 से हराया।

पुरुष वर्ग में 10वें वरीयता प्राप्त रूस के निकोलेई देवीदेंको ने भी पहला सेट हारने के बाद अर्जेन्टीना के डिएगो जुनक्वेरा को 4-6, 6-3, 6-0, 6-2 से हराया। इससे पहले वीनस ने मैच प्वाइंट बचाने के बाद वापसी करते हुए जीत दर्ज की जबकि पाँचवीं वरीयता प्राप्त येलेना यांकोविच ने आसान जीत के साथ अगले दौर में प्रवेश किया।

वीनस ने चेक गणराज्य की लूसी सफारोवा के खिलाफ दूसरे दौर के अपने मैच की शुरुआत बुधवार को की थी लेकिन अंधेरे के कारण खेल रोक दिया गया। इस समय अमेरिकी की तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी पहला सेट हार चुकी थीं। अंतिम सेट में 5-4 से पिछड़ते हुए वीनस ने मैच प्वाइंट का भी सामना किया लेकिन अपनी सर्विस बचाने के बाद विरोधी की सर्विस तोड़कर मैच 6-7, 6-2,7-5 से जीत लिया।

दूसरी तरफ यांकोविच ने स्लोवाकिया की मगदालेना रिबारिकोवा को 6-1, 6-2 से हराकर रोलाँ गैरो पर लगातार तीसरे सेमीफाइनल की ओर कदम बढ़ाए।

इस सत्र की शुरुआत शीर्ष महिला खिलाड़ी के रूप में करने वाली यांकोविच ने मैच के बाद कहा मुझे लगता है कि मैं वापस आ गई हूँ। यह मेरे लिए सबसे अहम चीज है। विशेषकर अगर आप मुझे कुछ माह पहले खेलते हुए देखते तो यह निराशाजनक था।

सातवीं वरीयता प्राप्त स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा ने भी आसान जीत दर्ज की। इस रूसी खिलाड़ी ने दूसरे दौर के मैच में कजाखस्तान की गैलिना वोस्कोबोएवा को कोई मौका नहीं दिया और उन्हें 6-0, 6-2 से बाहर का रास्ता दिखाया। वोस्कोबोएवा ने पहले दौर में भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को हराया था।

महिला वर्ग के अन्य मैचों में दसवीं वरीय डेनमार्क की कैरोलीन वोजनियाकी और कनाडा की 24वीं वरीय एलेक्जेंड्रा वोजनियाक ने भी जीत दर्ज की जबकि 13वीं वरीय फ्रांस की मारियन बर्तोली इटली की तातियाना गार्बिन से 6-3, 7-5 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

वोजनियाकी ने अमेरिकी की जिल क्रेबास को 6-1, 6-4 जबकि वोजनियाक ने क्रोएशिया की पेट्रा मार्शियो को 6 - 3 6 - 3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। पुरुषों के वर्ग में 16वें वरीय टामी रोबेडो ने स्पेन के डेनियल जिमेनो ट्रेवर को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 6-3 से हराकर बाहर कर दिया।

इससे पहले कल दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और दो बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन मरात साफिन फ्रांस के वाइल्ड कार्ड धारक जोसेलीन ओआना से दूसरे दौर के संघर्षपूर्ण मुकाबले में 7-6, 7-6, 4-6, 3-6 10-8 से हार गए।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

शाकिब के खिलाफ चल रहे मामलों के लिए BCB प्रमुख ने कहा, उनकी सुरक्षा बोर्ड के हाथ में नहीं

IND vs BAN 2nd Test : भारत ने ग्रीनपार्क में टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

कानपुर टेस्ट में तुरूप का इक्का साबित हो सकते हैं लोकल ब्वॉय कुलदीप यादव

मुफ्त चाय नाश्ता मिलेगा कानपुर टेस्ट में 3000 स्कूली बच्चों को

INDvsBAN टेस्ट पर इंद्रदेव की नजर, कितने घंटे या दिन हो सकते हैं खराब?