सफीना, शारापोवा का विजय अभियान जारी

Webdunia
बुधवार, 27 मई 2009 (23:16 IST)
शीर्ष वरीयता प्राप्त दिनारा सफीना ने अपना शानदार फार्म बरकरार रखते हुए रूस की ही वितालिया दियाशेंको को 6-1, 6-1 से हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस के तीसरे दौर में प्रवेश किया, जबकि तीसरे वरीय एंडी मुर्रे और मारिया शारापोवा को अगले दौर में जगह बनाने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा।

गत चैम्पियन अन्ना इवानोविच भी थाईलैंड की तमारिन तनासुगर्न के खिलाफ 6-1, 6-2 की आसान जीत के साथ तीसरे दौर में प्रवेश कर गई।

मर्रे ने दूसरे सेट की हार से उबरते हुए इटली के पोटिटो स्टाराचे को चार सेट तक खिंचे मुकाबले में 6-3, 2-6, 7-5, 6-4 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। ब्रिटेन का यह खिलाड़ी तीसरे सेट में 1-5 से पिछड़ रहा था, लेकिन इसके बाद उसने लगातार तीन बार स्टाराचे की सर्विस तोड़कर बढ़त बना ली। वह पिछले साल भी रोलाँ गैरो के तीसरे दौर में पहुँचे थे, लेकिन तब उन्हें निकोलस अलमाग्रो के हाथों चार सेट में शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

दूसरी तरफ कंधे के ऑपरेशन के बाद अपना दूसरा टूर्नामेंट खेल रही तीन बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन शारापोवा को दूसरे दौर में हमतवन रूस की नादिया पेत्रोवा को हराने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। दुनिया की पूर्व नंबर एक रूसी खिलाड़ी को प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए कजाखस्तान की यारोस्लावा स्वेदोवा की चुनौती का सामना करना है।

पहले दौर में 6-0, 6-0 से जीत दर्ज करने वाली सफीना के नाम अब लगातार 17 जीत दर्ज हैं। उन्होंने मैच की शानदार शुरुआत करते हुए पहले सेट में 5-0 की बढ़त बनाई और फिर विरोधी को कोई मौका नहीं दिया।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में शिकस्त झेलने वाली और पिछले साल रोलाँ गैरो पर उपविजेता रही सफीना ने मैच के बाद कहा कि टूर्नामेंट की काफी अच्छी शुरुआत हुई। अब सफीना का सामना रूस की अनास्तासिया पी और जूली कोलिन के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

महिला वर्ग के अन्य मैचों में नौवीं वरीय बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका, स्पेन की 22वीं वरीय कार्ला सुआरेज नवारो, 25वीं वरीय चीन की ली ना, रूस की 27वीं वरीय अनास्तासिया पावलुचेनकोवा और हंगरी की आग्नेस सजावे ने भी अपने-अपने मैच जीत लिए।

ली ना ने स्विट्‍जरलैंड की टिमिया बाक्सिनज्की को 6-1, 6-4 से मात देकर तीसरे दौर में जगह बनाई। चीन की दूसरे नंबर की खिलाड़ी ली ना पहली बार फ्रेंच ओपन खेल रही है। पिछले साल वह घुटने की चोट के कारण रोलाँ गैरो पर नहीं उतर सकी थी।

कजाखस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा ने हॉलैंड की अरांतजा रूस को 6-0, 6-2 से हराया जबकि अजारेंका ने जर्मनी की क्रिस्टीना बैरियोस को 7-6, 7-5 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। वहीं सजावे ने रूस की एलेना वेसनीना को 6-2, 6-0 से हराया।

पुरुष वर्ग के अन्य मैचों में सातवें वरीय फ्रांस के जाइल्स सिमन, स्पेन के आठवें वरीय फर्नांडो वार्दास्को, चिली के 12वें वरीय फर्नांडो गोंजालेस और क्रोएशिया के 13वें वरीय मारीन सिलिच भी अगले दौर में जगह बनाने में सफल रहे। गोंजालेस ने पुर्तगाल के रुई मचाडो को शिकस्त दी।

बेल्जियम के क्रिस्टोफ राशस ने पहले दौर में फ्रांस के फेब्रिस संतोरो को 6-3, 6-1, 3-6, 6-4 से हराया। संतोरो रिकॉर्ड 67वाँ ग्रैंडस्लैम मैच खेल रहे थे। रूस के 21वें वरीय दिमित्री तुर्सनोव और स्पेन के 28वें वरीय फेलीसियानो लोपेज को भी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

INDvsBAN 2ND Test के पहले सत्र में आकाशदीप ने अकेले निकाले बांग्लादेशी ओपनर्स के विकेट

नीरज चोपड़ा ने सुनाई खुशखबरी, हरियाणा खेल विश्वविद्यालय में हुआ जोरदार स्वागत (Video)

कौन निभाएगा BGT में पुजारा का रोल? विहारी ने बताया कौन पड़ सकता है ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारी

T20I World Cup में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को तैयार हैं ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा

ड्वेन ब्रावो ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया, केकेआर से मेंटोर के तौर पर जुड़े