ये 5 चीजें बढ़ा सकती हैं आपकी उदासी, खुश रहना है तो इनसे बनाएं दूरी

उदास रहना कौन चाहता है, सभी को खुशुनुमा और तनाव रहित जीवन अच्छा लगता है। लेकिन कुछ बातें या चीजें ऐसी होती है जो उदास कर ही देती हैं। कई बार आपके खानपान के कारण भी आती है चेहरे पर उदासी। जानिए कौन सी वें 5 चीजें - 
 
1 एल्कोहल - एल्कोहल को भले ही आप अपनी खुशी का साथी मानते हों, पर गम का साथी भी तो यही है ना! यह सीधे आपके तंत्रिका तंत्र पर असर डालता है और उसकी गति को धीमा कर देता है, जिससे आप कई बार खुशी में भी उदासी महसूस कर सकते हैं।
 
2 मीट - खास तौर से लाल मांस या फिर डिब्बाबंद मांस इस मामले में बेह नुकसानदायक है। इनमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है जो इंसुलिन के स्तर में बदलाव करता है। इसके दुष्परिणाम के रूप में न केवल उदासी बल्कि कई गंभीर बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।
 
3 सफेद ब्रेड - एक शोध में यह पाया गया है कि सफेद ब्रेड में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की अत्यधिक मात्रा महिलाओं में उदासी का कारण बन सकती है। यह थकान का कारण भी बन सकती है।
 
4 कॉफी - भले ही थकान दूर कर ऊर्जा देने में सहायक है, लेकिन इसमें मौजूद कैफीन आपकी नींद और चैन को छीन लेता है, जिसके कारण मानसिक थकान होकर अंत में उदासी से सामना करना पड़ता है। 
 
5 चावल - चावल का अत्यधिक सेवन भी उदासी के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसमें रिफाइंड काबोहाइड्रेट पाया जाता है जो हार्मोनल बदलाव करने के साथ ही शरीर के ग्लाइसेमिक सूचकांक को प्रभावित करता है और उदासी महसूस होती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING