Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मिला-जुला रहा बाजार का रुख

हमें फॉलो करें मिला-जुला रहा बाजार का रुख
नई दिल्ली (भाषा) , रविवार, 21 सितम्बर 2008 (16:40 IST)
उतार-चढ़ाव से भरे कारोबार के बीच देशभर के शेयर बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। कोलकाता शेयर बाजार सप्ताहांत में गिरावट दर्ज हुई, जबकि बंबई शेयर बाजार में मामूली सुधार दर्ज हुआ।

बंबई शेयर बाजार में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान बाजार में उतार चढ़ाव का रुख रहा। बाद में कुछ सकारात्मक घटनाक्रमों के कारण सेंसेक्स आरंभिक घाटे से उबर गया और सप्ताहांत में यह लगभग 41 अंकों की तेजी प्रदर्शित करता हुआ बंद हुआ।

वैश्विक स्तर पर अमेरिकी नीति निर्माताओं और अन्य शीर्ष केन्द्रीय बैंकों द्वारा समस्याग्रस्त वित्तीय प्रणाली को संकट से उबारने के लिए अरबों डॉलर झोंकने तथा स्थानीय सरकार के सकारात्मक बयान के बाद सेंसेक्स नौ सप्ताह के निम्नतम स्तर 12 हजार 558.14 अंक से उबर गया और सप्ताहांत में यह 14 हजार अंक के स्तर से ऊपर बंद हुआ।

बाजार सूत्रों ने बताया नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक के बाद उत्साहवर्धक संकेतों के सामने आने से निवेशकों का मनोबल बढ़ गया।

वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने अमेरिका के वित्तीय बाजार के संकट का विवरण देते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस घटनाक्रम से प्रभावित नहीं है। वित्तमंत्री के इस बयान के बाद प्रधानमंत्री की चेतावनी आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के दौरान आया।

ब्रिटेन और अमेरिका में बाजार नियामकों द्वारा शार्ट सेलिंग (तत्काल मुनाफे के मकसद से की गई बिक्री) पर रोक लगाने के बाद वैश्विक बाजार में तेजी आई। इससे निवेशकों के मन में आशा का संचार हुआ, जो निवेश बैंक लेहमन ब्रदर्स के धराशायी होने और मेरिल लिंच की बिक्री से हिल गया था।

समीक्षाधीन सप्ताह में बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स आरंभिक हानि से उबर गया और सप्ताहांत में 41.51 अंकों की मामूली तेजी के साथ 14 हजार 42.32 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 16.80 अंकों की तेजी के साथ सप्ताहांत में 4 हजार 245.25 अंक पर बंद हुआ।

एक ओर जहाँ आरआईएल, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, एसबीआई, भारती एयरटेल, एसीसी, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, मारुति सुजुकी और टाटा पॉवर्स में तेजी आई, वहीं दूसरी तरफ रैनबैक्सी, डीएलएफ, जयप्रकाश एसोसिएट्स, ग्रासिम, हिन्डाल्को, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस कम्युनिकेशंस, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, सत्यम कम्प्यूटर, स्टरलाइट, टाटा स्टील और टीसीएस के शेयरों को झटका लगा।

कुछ रिफायनरी और बैंकिंग शेयरों में तेजी को दर्शाता बीएसई ऑइल एंड गैस इंडेक्स 351.98 अंक की तेजी के साथ तथा बैंकेक्स 80.66 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ।

पतली हालत वाले रियलिटी खंड के शेयरों को भी लिवाली का पर्याप्त समर्थन मिला। कोलकाता शेयर बाजार में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान मंदी का रुख दिखाई पड़ा और सप्ताहांत में यह 298.81 अंकों की गिरावट प्रदर्शित करता बंद हुआ। पिछले सप्ताह यहाँ 260.70 अंकों की तेजी देखने को मिली थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi