Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मौसमी बीमारियों का प्रकोप

हमें फॉलो करें मौसमी बीमारियों का प्रकोप
झाबुआ , गुरुवार, 22 सितम्बर 2011 (20:53 IST)
जिले के पेटलावद क्षेत्र में इन दिनों मौसमी बीमारियों ने पैर पसार लिए हैं। घर-घर में मलेरिया और वायरल के रोगी देखे जा सकते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रोगियों की भीड़ आम दिनों की अपेक्षा बढ़ गई है। बीमारियों की वजह जगह-जगह जमा बारिश का पानी है। रुके पानी में बड़ी तादाद में मच्छर पनप गए हैं और बीमारियों के वाहक बने हुए हैं।


नगर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया व वायरल का प्रकोप चल रहा है। घर-घर में इन बीमारियों के पीड़ित देखे जा सकते हैं। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रतिदिन 180 से 200 रोगी आ रहे हैं। इनमें मलेरिया और वायरल के रोगी सबसे ज्यादा हैं। इसी तरह पूरे विकासखंड में प्रतिदिन स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुँचने वाले रोगियों की संख्या 600 से अधिक है।


रक्त की जाँच

जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य केन्द्र में प्रतिदिन 40 से 50 रोगियों के रक्त की जाँच हो रही है। इनमें से 25 से 30 रोगियों में मलेरिया के लक्षण पाए जा रहे हैं। इसी तरह वायरल के रोगियों की संख्या भी अच्छी खासी है।


मच्छरों की भरमार

क्षेत्र में मलेरिया फैलने की मुख्य वजह जगह-जगह बारिश का पानी जमा होना है। रुके हुए पानी में मच्छर पनप रहे हैं। अस्वास्थयकर परिस्थितियों ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। इस ओर जिम्मेदारों ध्यान ही नहीं हैं। न तो ग्राम पंचायतें ध्यान दे रही हैं और न ही स्वास्थ्य विभाग।


बाहर जाना पड़ता है

इसके अलावा चिकित्सकों की कमी भी यहाँ समस्या बनी हुई है। इससे या तो रोगियों को उपचार के लिए बड़े शहरों की ओर भागना पड़ रहा है अथवा फर्जी चिकित्सकों की मदद लेना पड़ रही है। क्षेत्र में 60-70 फर्जी चिकित्सक भी अपनी दुकानें जमा कर बैठे हैं और रोगियों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं। पेटलावद क्षेत्र के ग्राम बेकल्दा व रायपुरिया में चिकित्सक का अभाव है वही झकनावदा व बामनिया में स्थायी चिकित्सक की कमी है।


उपचार की व्यवस्था

वर्तमान में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उचित उपचार की व्यवस्था की गई है। फर्जी चिकित्सकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। डॉ.के.डी.मंडलोई,ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर,पेटलावद


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi