Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

वाहन संचालक पर ठोका जुर्माना

हमें फॉलो करें वाहन संचालक पर ठोका जुर्माना
खरगोन , शुक्रवार, 6 अप्रैल 2012 (00:51 IST)
जिले में जननी सुरक्षा एक्सप्रेस बनाम मनमर्जी एक्सप्रेस अभी भी काबू में नहीं है। हालाँकि हाल ही के एक घटनाक्रम के बाद वाहन संचालक पर जुर्माना ठोका गया है, परंतु अभी भी यह कार्रवाई ऊँट के मुँह में जीरा की तरह दिखाई दे रही है। उल्लेखनीय है दो दिन पूर्व एक गरीब प्रसूता वाहन के अभाव में असुरक्षा के बीच अस्पताल पहुँची थी। लाख प्रयासों के बावजूद जननी सुरक्षा वाहन उपलब्ध नहीं हो सका था।


मंगलवार को शहर के रहीमपुरा क्षेत्र में एक प्रसूता को अस्पताल तक पहुँचाने के लिए परिजनों ने अस्पताल के कॉल सेंटर पर सूचना दी। कई बार संपर्क करने के बाद भी वाहन नहीं पहुँचा। अंततः दो घंटे के इंतजार के बाद पहले बस्ती से सड़क तक पैदल और बाद में एक यात्री वाहन के सहारे प्रसूता को बस स्टैंड तक लाया गया। यहाँ से एक ऑटो के माध्यम से अस्पताल पहुँची प्रसूता ने बच्चे को जन्म दिया। इस मामले को नईदुनिया ने न केवल प्रमुखता से उठाया। इसके बाद राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के जिला समन्वयक राहुल जैन ने बताया कि इस मामले में वाहन संचालक को डेढ़ हजार रुपए से दंडित किया है। श्री जैन ने स्वीकारा कि जननी सुरक्षा वाहन सूचना के तत्काल बाद गंतव्य तक पहुँचाया जाना चाहिए।


बड़े हादसे का इंतजार

जननी सुरक्षा वाहन अनुबंध में स्पष्ट है कि यह वाहन डीजल-पेट्रोल आधारित हो, परंतु कई वाहन मालिक अनुबंध पश्चात इसे घरेलू गैस से भी संचालित कर रहे हैं। इससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। श्री जैन ने बताया कि कुछ शिकायतों के आधार पर जिला प्रशासन को वाहन अधिनियम अंतर्गत कार्रवाई करने का आग्रह किया है। उन्होंने खुलासा किया कि शीघ्र ही कुछ वाहनों का अनुबंध समाप्त हो रहा है। भविष्य में सख्त हिदायतों के बाद ही नए वाहनों का अनुबंध किया जाएगा। -निप्र


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi