Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सतत खरीदी समर्थन से प्रवृत्ति में सुधार

हमें फॉलो करें सतत खरीदी समर्थन से प्रवृत्ति में सुधार
, रविवार, 20 अप्रैल 2008 (17:34 IST)
- शैलेन्द्र कोठारी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान आईटी क्षेत्र के लगभग सभी हैवीवेट शेयरों में जोरदार खरीदी के सहारे निफ्टी कुल 181 प्वॉइंट्स बढ़कर 4958 पर बंद हुआ। बैंकिंग, मेटल एवं ऑइल एंड गैस कंपनियों ने भी बढ़त में उल्लेखनीय योगदान दिया। स्माल एवं मिड-केप शेयरों में लगातार चौथे हफ्ते सुधार की स्थिति बने रहने से निवेशकों ने राहत महसूस की।

विश्लेषकों का कहना है कि पिछले दो सप्ताह से प्रमुख खिलाड़ियों द्वारा विभिन्न काउंटरों पर की जा रही आक्रामक खरीदी के कारण बाजार भय एवं अनिश्चितता की प्रवृत्ति से धीरे-धीरे उबर रहा है तथा ट्रेंड रिवर्सल के शुरुआती संकेत भी मिल रहे हैं। हालाँकि निफ्टी के निर्णायक रूप से आगे बढ़ने के मार्ग में अभी कई तकनीकी बाधाएँ हैं। इनको पार करते हुए निफ्टी आगे बढ़े तो निश्चित रूप से यह प्रसन्नता बढ़ाने वाली बात होगी।

व्यवसायियों का कहना है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों की सीमित दिलचस्पी या बेचान के बावजूद बाजार बढ़ने से स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि प्रमुख खिलाड़ियों ने आकर्षक वेल्यूएशन को देखते हुए मध्यम अवधि नजरिए से खरीदी की है। रिलायंस नामधारी लगभग सभी शेयरों के साथ आईटी शेयरों में आई तेज बढ़त के प्रभाव से साइड काउंटरों पर भी खरीदी निकली है।

परिणामस्वरूप निवेशकों का बाजार में विश्वास कुछ हद तक लौटा है हालाँकि उक्त सभी हैवीवेट शेयरों के भाव कम समय में तेज रफ्तार से बढ़े हैं इसलिए इनमें 5-7 प्रश का तकनीकी करेक्शन आना जरूरी है। इस करेक्शन के बाद यदि भाव फिर बढ़े तो ही तेजी टिकाऊ रहेगी।

बहरहाल, अभी प्रायमरी मार्केट में कोई नया इश्यू नहीं है। पिछले सप्ताह बंद हुए ऐश्वर्या टेलीकॉम के इश्यू को अच्छा रिस्पांस मिला है। इश्यू का संस्थागत निवेशकों वाला पोर्शन 8.44 गुना, हाई नेटवर्थ पोर्शन 29.13 गुना तथा रिटेल इन्वेस्टर्स पोर्शन 33.98 गुना सबस्क्राइब हुआ है।

इश्यू को असामान्य रूप से जोरदार रिस्पांस मिला है इसलिए लिस्टिंग पर सट्टात्मक कामकाज का जोर बढ़ेगा। सोमवार, 21 अप्रैल को टीटागढ़ वेगंस की लिस्टिंग है। रेलवे वेगंस बनाने वाली इस कंपनी के फंडामेंटल्स मजबूत हैं। बाजार की स्थिति भी अभी ठीक है इसलिए वाजिब लिस्टिंग गेन की उम्मीद की जा सकती है।

अप्रैल में एफआईआई की नेट खरीदी-बिक्री
विभिन्न सूचकांकों में साप्ताहिक बदलाव

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi