Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सरकार फिर गांवों की ओर

हमें फॉलो करें सरकार फिर गांवों की ओर
रायपुर , शुक्रवार, 6 अप्रैल 2012 (00:54 IST)
रमन सरकार फिर गांवों में पहुंचेगी। प्रदेशव्यापी ग्राम सुराज अभियान 18 अप्रैल से शुरू होगा। मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरों को चिठ्ठी लिखकर अभियान की तैयारी शुरू करने कहा है। राज्य में 2005 से हर साल यह अभियान आयोजित किया जा रहा है। केवल 2009 में लोकसभा चुनाव की वजह से अभियान स्थगित रहा। इस बार भी मुख्यमंत्री स्वयं गांवों में हेलिकॉप्टर से जनता के बीच अचानक पहुंचेंगे। यह अभियान दो चरणों में 18 से 21 अप्रैल और 23 से 27 अप्रैल तक चलेगा।


इस वर्ष भी ग्राम अभियान के तहत किसान सम्मेलनों के साथ-साथ किसान रथों का भ्रमण भी होगा। किसान सम्मेलनों में मंत्रियों, सांसदों और विधायकों सहित पंचायत प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। जिलों के प्रभारी मंत्री और प्रभारी सचिव अभियान के पहले और अभियान की अवधि में भी अपने प्रभार के जिलों के सभी विकासखंडों का दौरा करेंगे और कुछ कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण भी करेंगे। अभियान में अधिकारियों और कर्मचारियों के दल प्रत्येक गांव का भ्रमण करेंगे और वहां रात्रि मुकाम करेंगे। अभियान दल में शामिल अधिकारी और कर्मचारी संबंधित प्रत्येक गांव में स्थानीय ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को समझने और सुलझाने का प्रयास करेंगे।


कमी मिली तो जिले के अधिकारी होंगे जिम्मेदार

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से कहा है कि जनता की जरूरतों के अनुरूप जिन कार्यक्रमों, योजनाओं और सुविधाओं की समीक्षा हमें करनी है, उनका भली-भांति क्रियान्वयन 18 अप्रैल के पहले हो जाए। जिन समस्याओं व जरूरतों का निराकरण हम अपनी योजनाओं और संसाधनों से पूरी कर सकते हैं, उन्हें कर लिया जाए। मुख्यमंत्री ने साफ कहा है कि आकस्मिक भ्रमण के दौरान अगर कहीं कोई कमी पाई जाएगी तो इसके लिए संबंधित जिले के अधिकारी जिम्मेदार माने जाएंगे।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi