Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्टॉक एवं सेक्टर आधारित खरीदी का दौर

हमें फॉलो करें स्टॉक एवं सेक्टर आधारित खरीदी का दौर
, रविवार, 18 मई 2008 (18:53 IST)
- शैलेन्द्र कोठारी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान मैटल, आईटी, बैंकिंग एवं पावर सेक्टर के प्रमुख शेयरों में आई बढ़त के सहारे निफ्टी कुल 175 प्वाइंटस बढ़कर 5158 पर बंद हुआ। सप्ताह के शुरुआती दो-तीन दिनों तक बाजार में अनिर्णय की स्थिति बनी हुई थी, किंतु बाद में स्टॉक या सेक्टर स्पेसिफिक सकारात्मक खबरों के सहारे निफ्टी ने बढ़त ले ली।

व्यवसायियों का कहना है कि बाजार में विशेष गतिविधियों का अभाव होने से कामकाज कमजोर है। हालाँकि बड़े खिलाड़ी खरीददार बने हुए हैं, किंतु विदेशी संस्थागत निवेशकों की विशेष दिलचस्पी का अभाव है, इसलिए फिलहाल असमंजस ही ज्यादा है।

तकनीकी विश्लेषकों का कहना है कि निफ्टी को 4950 के करीब मजबूत समर्थन मिला है। 45 दिवसीय वेटेज मूविंग एवरेज एवं ट्रेंड लाइन सपोर्ट लेकर बढ़ रहे निफ्टी को अब 5350 के करीब प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है।

विश्लेषकों का मानना है कि निफ्टी एवं सेंसेक्स अभी कंसोलिडेशन के दौर से गुजर रहे हैं तथा अब सीमित दायरे से बाहर आने के लिए बड़े पॉजिटिव ट्रिगर की जरूरत है। मानसून एवं जून के एडवांस टैक्स आँकड़े निफ्टी को स्पष्ट दिशा प्रदान कर सकते हैं, लेकिन यह अभी थोड़ी दूर की बात है। इसलिए अगले 15-20 दिनों तक विशेष उत्साहवर्धक गतिविधियों का अभाव बना रह सकता है।

बहरहाल नए इश्युओं के मार्केट में अच्छी गतिविधियाँ बनी हुई हैं। गोकुल रिफआइल्स एवं अनु'ज लेबोरेटरीज को निवेशकों की तरफ से बेहतर रिस्पांस मिला है। अनु'ज का हाई नेट-वर्थ वाला पोर्शन लगभग 27 गुना सबस्क्राइब हो जाने से संकेत मिल रहे हैं कि लिस्टिंग पर इसमें सट्टात्मक गतिविधियाँ बढ़ सकती हैं।

इस तरह दोनों ही इश्यू निवेशकों को औसत से ज्यादा लिस्टिंग गेन दे सकते हैं। वैसे अनु'ज लेबोरेटरीज पर एक केस दायर होने के कारण कंपनी ने निवेशकों को ऑप्शन दिया है कि वे 16 मई से अगले 10 दिन के भीतर अपनी एप्लीकेशन विदड्रॉ कर सकते हैं। इससे पहले ऐश्वर्या टेलीकॉम ने भी निवेशकों को इस तरह का ऑप्शन दिया था। पूर्व में धानुस टेक्नॉलॉजीस एवं कोल्टे-पाटिल इत्यादि को सेबी के दिशा-निर्देश पर एप्लीकेशन विद्ड्रॉ का ऑप्शन देना पड़ा था।

22 मई से नीरज सीमेंट स्ट्रक्चरल का इश्यू खुल रहा है। कंपनी 10 रु. फेस वेल्यू के शेयर्स 175 से 190 रु. तक के भाव पर जारी करेगी। यह इंजीनियरिंग एवं कंस्ट्रक्शन कंपनी है, जो मुख्यतः सड़कें, फ्लायओवर, एयरपोर्ट रनवे एवं बाँधों के निर्माण इत्यादि कामों में लगी हुई है। कंपनी के शेयर्स सिर्फ बीएसई में लिस्ट होंगे।

कंपनी के इश्यू को केयर ने ग्रेड-1 रेटिंग दी है, जो सबसे निम्नतम स्तर की रेटिंग है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2006-07 में 79.66 करोड़ रु. की कुल आय पर 6.37 करोड़ रु. का नेट मुनाफा कमाया है। केयर की ग्रेड-1 रेटिंग कंपनी के तमाम नकारात्मक पहलुओं की तरफ इशारा करती हैं, किंतु एक खास बात यह है कि पिछले दो वर्षों के दौरान विभिन्न निवेशकों ने 75 से 125 रु. तक के भाव पर कंपनी से लाखों शेयर्स खरीदे हैं अर्थात इश्यू में सट्टात्मक कामकाज करने वालों की विशेष दिलचस्पी देखने को मिल सकती है।

विभिन्न सूचकांकों में साप्ताहिक बदलाव

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi