Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऐश्वर्या राय बच्चन:मॉडलिंग से रूपहले पर्दे पर

हमें फॉलो करें ऐश्वर्या राय बच्चन:मॉडलिंग से रूपहले पर्दे पर
ऐश्वर्या राय बच्चन को मॉडल बनाने का श्रेय जाता है उनके अँगरेजी के प्रोफेसर को। ये साहब शौकिया फोटोग्राफर थे और ऐश को मुंबई के जय हिन्द कॉलेज में शेक्सपियर के साथ ‍अदाएँ भी सिखलाते थे। इन्होंने ही सत्रह साल की चंद्रमुखी ऐश्वर्या की कुछ तस्वीरें टाइम्स समूह को भेजीं, जो तब मिस इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन करती थी। 

ऐश की तस्वीरें देखकर विज्ञापन जगत की एक शीर्ष हस्ती ने कहा - यह चेहरा कौड़ियों को हीरे के भाव बेच सकता है। ऐश्वर्या ने वाकई आगे चलकर हीरों का विज्ञापन किया। इसके अलावा वे कई शीर्षस्थ कंपनियों के विज्ञापन में मॉडल बनीं।

मुंबई का फैशन जगत ऐश्वर्या को देखते ही उन पर लट्‍टू हो गया। तमाम बड़े फैशन शो ऐश का जलवा बिखेरने लगे। रैम्प पर कैटवॉक करती इस सुंदरी को देखने व्यापार जगत और फैशन की दुनिया के धुरंधरों में होड़ दिखाई दी।

ऐश्वर्या ने इस मिथक को तोड़ा कि मध्यमवर्गीय परिवारों की लड़कियाँ सफल मॉडल नहीं बन सकतीं। पश्चिमी और भारतीय दोनों ही सौंदर्य प्रतिमानों पर ऐश्वर्या ने 'परफेक्ट-टेन' का दर्जा हासिल किया।

एक ओर वे 36:24:36 के पाश्चात्य शारीरिक अनुपात पर खरी उतरीं, वहीं उनमें कालिदास की नायिका जैसी कमनीयता भी नजर आई। भारतीय फैशन बाजार इसे ईश्वर की सौगात मान रहा था। ऐश्वर्या ने इस उपहार का अपमान नहीं किया।

मॉडलिंग जगत के अपने अभिन्न मित्रों में ऐश्वर्या मॉडल रंजीव मूलचंदानी और हेमंत त्रिवेदी का जिक्र खास तौर पर करती हैं। हेमंत वस्त्र सज्जाकार थे और ऐश को परिधान के प्रति सजग उन्हीं ने बनाया।

हेमा मालिनी के बाद बॉलीवुड में ऐश्वर्या दूसरी ऐसी नायिका हैं जिनके परिधान चयन को लेकर अक्सर चर्चाएँ होती हैं। बतौर मॉडल अपना करियर शुरू करने के साथ ही ऐश्वर्या में व्यावसायिक समझ विकसित हो गई थी।

ऐश्वर्या के कारोबारी सचिव हरिसिंह मॉडलिंग करियर के दौरान ही उनके संपर्क में आए थे और उन्होंने ऐश्वर्या का करियर सँवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। निर्देशक राहुल रवैल पहले व्यक्ति थे जिन्होंने एक फैशन शो के दौरान ऐश्वर्या को देखकर उन्हें अपनी फिल्म 'और प्यार हो गया' की हीरोइन बनाने की हिम्मत दिखलाई।

हिम्मत इसलिए कि उन दिनों मॉडलों को अभिनय के लिए सर्वथा नाकाबिल माना जाता था। ऐश्वर्या के बारे में भी यही अनुमान था कि वह रबर की गुड़िया साबित होगी। मगर उन्होंने इसे गलत साबित किया। जिस तरह शाहरुख ने छोटे परदे से बॉलीवुड के दरवाजे खोले थे, उसी प्रकार ऐश्वर्या मॉडलिंग से आकर सिने जगत में इस कदर कामयाबी हासिल करने वाली पहली अभिनेत्री साबित हुईं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi