Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हीरा : सभी रत्नों में सर्वश्रेष्ठ

ऐसे करें हीरे की पहचान....

हमें फॉलो करें हीरा : सभी रत्नों में सर्वश्रेष्ठ
हीरा मात्र खनिज रत्नों में ही नहीं अपितु विश्व की सभी वस्तुओं में अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान रखता है। हीरा अपने सर्वोपरि गुण कठोरतम होने के कारण, दुर्लभता, एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की सुगमता और अत्यधिक प्रचलन के कारण ही सभी रत्नों में श्रेष्ठ है।

हीरे तो वैसे अन्य रत्नों की तुलना में सबसे अधिक विश्व भर में लगभग 5 टन प्रतिवर्ष निकाले जाते हैं, परंतु यह प्रायः नीरस, धूमिल, कृष्ण व अपारदर्शक होते हैं। शुद्ध हीरा अति ही अल्प मात्रा में पाया जाता है।

webdunia
FILE


काष्ठ पर यदि पन्ना व पुखराज को रखा जाए तो पन्ना स्वयं दहकने लगता है। पुखराज सूर्य की भांति चमकने लगता है, परंतु यदि हीरे को काष्ठ पर रखा जाए तो उसमें स्वयं का तो कोई परिवर्तन नहीं होता है, परंतु वह काष्ठ अधिक श्वेत, अत्यधिक मनोहर, रवेदार व विशुद्ध दिखाई देता है।

हीरा विद्युत का कुचालक होता है। यह सतह पर रगड़ने से धन विद्युत का आवेश उत्पन्न करता है, परंतु हीरा ताप का सुचालक है, इसलिए यह स्पर्श में शीतल प्रतीत होता है।

हीरा जल जाता है। ऑक्सीजन गैस से परिपूर्ण शीशे के बर्तन में हीरा रखकर उस पर आतशी शीशे द्वारा सूर्य की किरणें केन्द्रित करने पर जलने लगता है। (इसे सर हम्फ्री डेवी ने सन्‌ 1816 में जलाकर सिद्ध किया था।)

webdunia
FILE


जो हीरा (पत्थर) आपके पास है, उसे परा-बैंगनी किरणों (अल्ट्रा-वॉयलेट) में देखने की कोशिश करें। अगर परा-बैंगनी किरणों में हीरे नीली आभा के साथ चमकेंगे, तो वे असली है। लेकिन अगर हीरे से हल्की पीली, हरी या फिर स्लेटी रंग की आभा निकले, तो समझ लीजिए कि ये मोइसानाइट है।

इसको परखने का एक और तरीका भी है। जहां असली हीरा पानी में डालते ही डूब जाता है, वहीं नकली हीरा पानी के ऊपर तैरता रहता है।

पर्याय नाम - हीरक, वज्र, भार्गव प्रिया, मणिवर, पवि, अभेद्य, कुलिष, विद्युत, अर्क, त्रिपुर।

हिन्दी- हीरा, मराठी- छोटा हीनरा, बंगाली- हीरक, अरबी अलपास, अग्रेंजी- डायमंड।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi