Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

महिलाओं के लिए हार्ले डेविडसन

हमें फॉलो करें महिलाओं के लिए हार्ले डेविडसन
FILE
अभी तक आपने सारी दुनिया में पुरुषों को प्रसिद्ध अमेरिकी मोटर साइकल हार्ले डेविडसन चलाते देखी होगी लेकिन जल्द ही इन पर आप महिलाओं को भी सवारी करते पाएंगे। कंपनी ने ‍महिलाओं के लिए स्ट्रीट 500 और स्ट्रीट 750 लाने का फैसला किया है।

ये दोनों बाइक्स विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनी होंगी। इनकी प्रस्तुति के साथ पहला मौका होगा जबकि कंपनी 13 वर्षों में कोई नया उत्पाद लांच करेगी।

डेली मेल ऑनलाइन में छपी खबर के मुताबिक महिलाओं के लिए बनने वाली मोटर साइकिलों में भारी-भरकम पेट्रोल टैंक्स और क्रोम नहीं होंगे। पुरुषों की गाडि़यों की तुलना में इनके लिए हैंडल ग्रिप भी छोटी होगी और सीट्‍स अपेक्षाकृ‍त नीचे होंगी।

लिज हल के मुताबिक बड़े इंजनों, चमचमाते क्रोम और हॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्शन हीरोज से एंडॉर्समेंट हार्ले डेविडसन को विशेष रूप से पुरुषों के लिए मोटर साइकिल समझी जाती रही है।

कंपनी 13 वर्षों के बाद नए उत्पाद ला रही है इसलिए इसे भरोसा है कि यह जल्दी ही महिलाओं के मध्य बहुत लोकप्रिय होगी। इन नई बाइक्स को बनाने के लिए डिजाइनरों ने बहुत सारे परिवर्तन किए हैं।

इसलिए हार्ले में मर्दाना समझी जाने वाली ख‍ूबियों को हटा कर ऐसे परिवर्तन किए गए हैं ताकि यह महिला सवारियों के लिए आकर्षक सिद्ध हो। भारी भरकम पेट्रोल टैंक इंजन और चमचमाती क्रोम के स्थान पर छोटे हैंडल ग्रिप, निचली सीटें और पैर रखने की सुविधाजनक बनावद से महिला राइडर्स के लिए यह आकर्षक सिद्ध होगी। उल्लेखनीय है कि पिछले एक दशक में महिलाओं के लिए सवारियों में केवल अमेरिका में ही तीस फीसद वृद्धि हुई है।

अब अमेरिका में बिकने वाली दस सवारियों में से एक महिलाओं के लिए बेची जा रही है। वर्ष के प्रत्येक मई के महीने को कंपनियां महिला सवार दिवस मनाती है। महिलाओं को बुनियादी जानकारी देने के लिए, जैसे‍कि कैसे एक बाइक को सुरक्षित तरीके से उठाएं, के लिए गैराज पार्टीज भी रखी जाती हैं। उल्लेखनीय है कि इस तरह के आयोजन पिछले आठ साल से मनाए जा रहे हैं।

अमेरिका में होने वाले हार्ले के राइडिंग इंस्ट्रक्शन्स प्रोग्राम्स में करीब 10 लाख नौसिखिया लोगों ने भाग लिया है जिनमें से महिलाओं की संख्या काफी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय फीमेल राइड डे सबसे पहले 2006 में कनाडा में मनाया गया था लेकिन अब यह अमेरिका और ब्रिटेन के साथ-साथ भारत, ब्राजील जैसे देशों में भी मनाया जाता है और ऐसे आयोजनों में महिलाएं भी बड़ीं संख्या में भाग लेने लगी हैं। कंपनी के जानकारों का मानना है कि महिलाओं के बाजार पर ध्यान देने से कंपनी अपने सामने जापानी प्रतियोगियों, विशेष रूप से कावासाकी और सुजुकी, की चुनौती से भी निपट सकेगी।
(Photos courtesy : Daily Mail Online)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi