Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गाँधीजी को अनूठी श्रद्धांजलि

हमें फॉलो करें गाँधीजी को अनूठी श्रद्धांजलि
महात्मा गाँधी की साठवीं पुण्यतिथि पर यूँ तो पूरी दुनिया ने उनको याद किया लेकिन ब्रिटेन में उन्हें अनोखी श्रद्घांजलि अर्पित की गई। लंदन के नेहरू सेंटर में संवादों और कमेंटरी के माध्यम से गाँधीजी के जीवन के अंतिम दिन को मंच पर पुनर्जीवित किया गया।

बीबीसी हिन्दी सेवा के पूर्व प्रसारक विजय राणा की इस प्रस्तुति में गाँधीजी के आखिरी दिन के अलावा उनके जीवन के कुछ और पहलुओं पर भी रोशनी डाली गई।

उनके जीवन के अंतिम दिन को ही चित्रण के लिए क्यों चुना गया? इसके जवाब में राणा कहते हैं- 15 अगस्त, 1947 में भारत आजाद हुआ और 30 जनवरी, 1948 के दिन उनकी हत्या हो गई। मेरे विचार में नवोदित भारत के इतिहास में यह सबसे नाटकीय दिन था, क्योंकि उस समय महात्मा गाँधी भारत के अतीत के बारे में नहीं, बल्कि भविष्य के बारे में गहन सोच-विचार कर रहे थे।

श्री राणा बताते हैं- अपनी मृत्यु से थोड़ी ही देर पहले गाँधीजी ने सरदार पटेल के साथ एक अहम मुलाकात की थी और उनसे प्रधानमंत्री पं. नेहरू के साथ अपने मतभेद दूर करने का अनुरोध किया था।

किताब का विमोचन : इस प्रस्तुति में महात्मा गाँधी की आवाज बने कलाकार कृष्णकांत टंडन और उनका साथ दिया बीबीसी हिन्दी सेवा की ममता गुप्ता ने। संवादों के साथ-साथ गाँधीजी के प्रिय भजनों और पं. नेहरू की आवाज का टेप भी इस्तेमाल किया गया, जिसमें वे आकाशवाणी से देश को गाँधीजी की मृत्यु का दुखद समाचार दे रहे हैं।

इस प्रस्तुति के अलावा विजय राणा ने अपनी किताब 'महात्मा गाँधी- इमेजेज एंड आइडियाज फॉर नॉन वायलेंस' का विमोचन भी किया। इस किताब में उन्होंने दुनिया भर से ली गई उन 80 तस्वीरों को संकलित किया है जो दुनिया में गाँधीजी के आदर्शों के प्रभाव को दर्शाती हैं।

इनमें न्यूयॉर्क शहर में 11 सितंबर के प्रतीक ग्राउंड जीरो पर रखी गाँधीजी की तस्वीर और फिलिस्तीन में गाँधीवादी तरीके से अपने अधिकारों की माँग करते हुए लोगों की तस्वीरें शामिल हैं।

राणा बताते हैं- हमें ये तस्वीरें संकलित करने में लंबा समय लग गया। दुनिया भर से एकत्रित की गईं तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि सशक्त रूप से संदेश देने के लिए गाँधीजी के चिह्नों, मूर्तियों, तस्वीरों, पेंटिंग्स आदि का अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया गया है।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi