Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शरीफ परिवार फँसा बाघ के विवाद में

हमें फॉलो करें शरीफ परिवार फँसा बाघ के विवाद में
, मंगलवार, 4 अगस्त 2009 (18:17 IST)
BBC
पाकिस्तान के प्रमुख विपक्षी नेता नवाज शरीफ के परिवार का कहना है कि उसने स्थानीय कानून के खिलाफ एक बाघ हासिल किया था और अब उसे सरकार को सौंप दिया हैइस साइबेरियाई बाघ को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के बेटे सुलेमान शरीफ ने आयात किया था।

इस बाघ के आयात किए जाने की खबर पर हंगामा खड़ा हो गया क्योंकि इस बाघ को वातानुकूलित या एयरकंडीशंड जगह पर रखा जाना था। पाकिस्तान में इस समय गर्मियाँ पड़ रही हैं और वहाँ बिजली की कमी की वजह से बड़ी कटौती की जा रही है।

हालाँकि पाकिस्तान में फरवरी 2009 से बाघ, तेंदुआ जैसे जानवरों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है, लेकिन सुलेमान शरीफ ने इस बाघ को 23 जुलाई को कनाडा से हसिल किया।

इस बाघ को पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर से कुछ दूरी पर स्थिति शरीफ परिवार के निवास में एयरकंडीशंड परिसर में रखा जाना था। लेकिन जब लोगों को इसका पता चला कि वहाँ की बिजली भी आम लोगों की बिजली का हिस्सा है तो बाघ के लिए एयरकंडीशनर चलाए जाने का कड़ा विरोध किया। स्थानीय प्रेस में भी इसे लेकर खबरें प्रकाशित हुईं।

उल्लेखनीय है कि वहाँ बिजली का संकट इतना गहरा है कि वहाँ हर दिन 10 से 12 घंटे बिजली की कटौती होती है। पता चला है कि इसके बाद शाहबाज शरीफ ने आदेश दिए कि शेर को तुरंत हटाया जाए।

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड (डब्लूडब्लूएफ) की पाकिस्तान इकाई का कहना है कि शरीफ परिवार इस बात के लिए सहमत हो गया है कि उन्हें इस बाघ को अपने पास नहीं रखना है।

डब्लूडब्लूएफ के हसन हबीब का कहना है कि बाघ को अब सूबा सरहद की सरकार को सौंपा जा चुका है। सूबा सरहद को इसलिए चुना गया क्योंकि वह पंजाब की ठंडी जगह है।

माना जा रहा है कि या तो बाघ पाकिस्तान में ही किसी चिड़ियाघर में रहेगा या फिर उसे वापस उसके घर भेज दिया जाएगा।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi