Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके

हमें फॉलो करें चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके
महिलाओं को चेहरे के बालों से निजात पाने के लिए लगातार मशक्कत करना पड़ती है।

चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए कई तरीके है जैसे- ब्लिचिंग, वेक्सिंग, शेविंग है...., लेकिन वह अभी भी एक स्थायी इलाज प्रदान नहीं कर सके हैं। यहां अनचाहे बालों के विकास को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं।

webdunia
FILE


हल्दी :-
किसी के रंग-रूप को निखारने के अलावा हल्दी एक जीवाणुरोधी का भी काम करती है। यह बाल के विकास पर अंकुश लगाने में भी मदद करती है। हल्दी कई अन्य त्वचा की समस्याओं और घावों के लिए भी अच्छी है।



webdunia
FILE


फेस पैक के लिए :-
पानी में हल्दी पावडर भिगोकर एक तरल पदार्थ पेस्ट बना ले। अब चेहरे के उस भाग पर यह पेस्ट लगा ले जहां अधिक बाल है। इसे कुछ मिनट रहने दें। सूखने के बाद गर्म पानी में डूबे एक कपड़े से हल्दी और बाल साफ कर लें।


webdunia
FILE


बेसन: -
हमारी नानी-दादी के समय से हमें पता है कि बेसन को फेस पैक के लिए प्रयोग किया जाता है। भारत के कई हिस्सों में महिलाएं नियमित रूप से हल्दी के साथ बेसन के मिश्रण से बना फेस पैक का इस्तेमाल करती है। यह विशेष रूप से मुंह और ठोड़ी के आसपास के अनचाहे बालों को हटाता है। यह चिकनी ओर निखरी त्वचा प्राप्त करने में भी मदद करता है।

फेस पैक के लिए:-
पेस्ट बनाने के लिए पानी में बेसन और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगा लें, जब तक यह नकाब पूरी तरह से सूख नहीं जाता और फिर गर्म पानी में डूबे कपड़े से साफ कर लें..।

webdunia
FILE


अंडा :-
अंडा त्वचा और बालों के लिए विभिन्न प्रकार से लाभकारी है।

फेस पैक के लिए :-
एक अंडे के सफेद भाग में आधा चम्मच मकई का आटा और 1 चम्मच चीनी मिला लें। चिकना पेस्ट बनाने के बाद अपने चेहरे के भाग जहां अनचाहे बाल है, वहां इस पैक को लगाएं। सूखने के बाद इसे हटा लिए दें, यह दर्दनाक है लेकिन परिणाम आश्चर्यजनक हैं

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi