Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आम से खास बनने वाली शिल्पा

हमें फॉलो करें आम से खास बनने वाली शिल्पा

समय ताम्रकर

IFM
कुछ लोगों को पहले संघर्ष करना पड़ता है फिर सफलता मिलती हैं, वहीं कुछ लोगों को सफलता पहले मिल जाती है और बाद में संघर्ष करना पड़ता है। शिल्पा दूसरी श्रेणी में आती है।

जिंदगी में उतार-चढ़ाव क्या होते हैं ये भला शिल्पा शेट्टी से अच्छा कौन समझ सकता है। पहला हीरो शाहरूख खान और पहली फिल्म सुपर हिट। फिल्मों में प्रवेश करने वाली कोई भी नायिका के लिए ये सपना हो सकता है। ये सफलता हासिल कर शिल्पा ऊँचाइयों पर पहुँच गई थी।

सफलता के शिखर से फिसलने में शिल्पा को ज्यादा समय नहीं लगा। उसके बाद शिल्पा को जमकर संघर्ष करना पड़ा। जब लगा कि शिल्पा का करियर खत्म हो गया तब ‘बिग ब्रदर’ शो ने उसके करियर में प्राण फूंक दिये। शिल्पा की गिनती इस समय ब्रिटेन की बहुत बड़ी सैलिब्रिटीज़ में होती है।

बॉलीवुड में शिल्पा
दुबली-पतली शिल्पा शेट्टी ने ‘बाजीगर’ फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। काजोल और शाहरूख जैसे कलाकार होने के बावजूद दर्शक शिल्पा से भी प्रभावित हुए। अभिनय तो उसका ठीक-ठाक था लेकिन उसमें गजब का आकर्षण था।

शिल्पा बॉलीवुड की नायिकाओं की परिभाषा पर तब खरी नहीं उतरती थीं। उसका कद कई नायकों से ऊँचा था। वह गोरी-चिट्टी भी नहीं थी। उसकी नाक भी कुछ ज्यादा लंबी थी। लेकिन उसका व्यक्तित्व चुम्बकीय था। उसका फिगर एकदम परफेक्ट था। आज शिल्पा पहले की तुलना में ज्यादा सुन्दर नजर आती है।

‘बाजीगर’ हिट हुई और शिल्पा की गाड़ी चल पड़ी। उस दौर में शुद्ध मसाला फिल्में बना करती थी। उन फिल्मों में नायिकाएँ केवल फिल्म में ग्लैमर बढ़ाने का काम करती थी। शिल्पा को कई फिल्में मिलीं। आग, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, हथकड़ी, इंसाफ जैसी फिल्मों में वह सिर्फ नाचती-गाती नजर आई। उसने लाइन से ढेर सारी फ्‍लॉप फिल्में दीं। फिल्म वाले बेहद अंधविश्वासी होते हैं। ज्यादातर निर्माता-निर्देशकों के मन में यह विश्वास घर कर गया कि जिस फिल्म में शिल्पा हों वह फिल्म सफल नहीं होती।

अमिताभ, अक्षय कुमार और सनी देओल जैसे सितारों के साथ फिल्म करने के बावजूद भी जब शिल्पा को कामयाबी नहीं मिली तो उसके करियर में ठहराव आ गया। शिल्पा को ‘फरेब’, ‘खामोश’ और ‘जुनून’ जैसी सी-ग्रेड फिल्मों में काम करना पड़ा। एक नायिका के रूप में शिल्पा को खत्म मान लिया गया। ‘बिग ब्रदर’ शो के पहले शिल्पा के हाथ में ‘मेट्रो’ और ‘अपने’ फिल्म थीं।

शिल्पा का यह दुर्भाग्य भी कहा जा सकता है कि उसकी प्रतिभा का सही उपयोग नहीं हुआ। उससे बड़े बैनर्स और अच्छे निर्देशकों ने दूरी बनाए रखी। शिल्पा ने अपनी अभिनय क्षमता ‘फिर मिलेंगे’ और ‘मेट्रो’ जैसी फिल्मों के जरिए प्रदर्शित की है।

बिग ब्रदर का कमाल
शिल्पा को बिग ब्रदर शो का ऑफर उस समय आया जब वह ‘मेट्रो’ फिल्म की शूटिंग में व्यस्त थीं। उसे इस शो में भाग लेने का अच्छा खासा पैसा मिल रहा था। शिल्पा ने बड़ी सच्चाई के साथ निर्देशक अनुराग बसु को बता दिया कि वह पैसों की खातिर यह शो करना चाहती हैं, यदि उसे कुछ दिनों के लिए इजाजत मिल जाए। शिल्पा ने यह स्वीकारा था कि उसे उम्मीद भी नहीं थी कि वह वहाँ से विजेता बनकर आएगी।

शिल्पा का कार्यक्रम के दौरान जेड गुडी से विवाद हुआ और उसके जरिए दर्शकों की सहानुभूति शिल्पा के साथ हो गई। शिल्पा इस कार्यक्रम की विजेता बनीं। अंग्रेजों के देश में भारत की इस युवती की जीत किसी चमत्कार से कम नहीं थी। इस जीत के बाद शिल्पा की गिनती ब्रिटेन की सैलिब्रिटीज़ में होने लगी। पिछले कई दिनों से शिल्पा का ज्यादातर समय ब्रिटेन में ही गुजरा है और उसे वहाँ काफी मान-सम्मान मिला है।

शिल्पा और विवाद शिल्पा का हमेशा अपने सहकलाकार, निर्देशक और यूनिट मेम्बर्स के साथ अच्छा व्यवहार रहा। कभी भी उसके लड़ाई-झगड़े की खबर नहीं आई। लेकिन न चाहते हुए भी उसे कुछ झमेलों में पड़ना पड़ा। एक साड़ी का विज्ञापन करने के बाद शिल्पा के पिता और उस कंपनी का विवाद हो गया था। शिल्पा और उसके पिता पर अंडरवर्ल्ड की धमकी देने का आरोप लगा था। बड़ी मुश्किलों के बाद यह विवाद सुलझा।

इसी तरह शिल्पा को अर्धनग्न फोटों खिचवाने को लेकर भी कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़े। हाल ही में रिचर्ड गैर द्वारा सरेआम शिल्पा का चुंबन लिए जाने से शिल्पा को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

शिल्पा को विवाद का फायदा भी मिला। खासतौर से ‘बिग ब्रदर’ में जेड गुडी के साथ हुई अनबन का।

शिल्पा के अफेयर
शिल्पा को अक्षय कुमार से उस समय प्यार हुआ जब अक्षय कुमार और रवीना टंडन के बीच कुछ चल रहा था। अक्षय और शिल्पा का अफेयर लंबे समय तक चला। दोनों के परिवार शादी के लिए भी राजी थे। अक्षय और शिल्पा की जोड़ी भी बहुत जमती थीं। लेकिन शिल्पा ने जो रवीना के साथ किया वहीं उसके साथ हुआ। ट्विंकल खन्ना ने अक्षय को शिल्पा से छिन लिया। यह बात अभी भी राज है कि अक्षय और शिल्पा में किस बात को लेकर मनमुटाव हुआ था।

अक्षय के बाद शिल्पा का नाम दिल्ली के किसी उद्योगपति से जुड़ा, लेकिन वह मात्र अफवाह साबित हुई। ‘दस’ के निर्देशक अनुभव सिन्हा के साथ भी शिल्पा के अफेयर की चर्चा सुनी गई। शिल्पा 32 वर्ष की हो गई है। इस उम्र में अधिकांश भारतीय लड़कियों की शादी हो जाती है। शिल्पा के माता-पिता भी उसके लिए योग्य वर ढूँढ रहे हैं। ब्रिटेन में तो कई लोग शिल्पा से शादी करने को तैयार हैं। निकट भविष्य में शिल्पा के विवाह से इंकार नहीं किया जा सकता।

शिल्पा के करियर पर हम नजर डालें तो 1993 के बाद अब उसे मुस्कुराने का मौका मिला है। सफलता से ज्यादा उसे असफलता का मुँह देखना पड़ा। अब उसे अच्छी फिल्मों के ऑफर मिल सकते हैं। लेकिन शायद शिल्पा अब शादी कर सैटल होना चाहती हैं। आज वह अपने जीवन के 32 वर्ष पूर्ण कर रही है। उसे जन्मदिवस की बधाई।

शिल्पा की प्रमुख फिल्में
बाजीगर (1993), मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (1994), परदेसी बाबू (1998), लाल बादशाह (1999), शूल (1999), धड़कन (2000), इंडियन (2001), फिर मिलेंगे (2004), दस (2005), लाइफ इन ए मेट्रो (2007)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi