Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

‘जन्नत’ वाली सोनल

हमें फॉलो करें ‘जन्नत’ वाली सोनल
बालिग होने से पहले ही राइफल का लाइसेंस हासिल करने और फिर शिकार के बाद जब्त किए गए हथियार के लाइसेंस का नवीनीकरण कराने के मामले में सोहा अली खान को थोड़े समय के लिए राहत मिल गई है और गुड़गाँव जिला प्रशासन ने 25 अप्रैल को उन्हें व्यक्तिगत सुनवाई का मौका दिया है।

पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी की बेटी और बॉलीवुड की अदाकारा सोहा ने कारण बताओ नोटिस के जवाब में व्यक्तिगत सुनवाई का मौका माँगा था। गुड़गाँव के जिला उपायुक्त राकेश गुप्ता ने बताया कि सोहा को 25 अप्रैल को व्यक्तिगत सुनवाई का मौका दिया गया है, जिसमें वह अपना पक्ष रख सकती हैं।

उन्होंने कहा कि यदि इस तारीख से पहले सोहा खुद या उनका कोई प्रतिनिधि मामले से संबंधित रिकॉर्ड देखना चाहे तो वह प्रशासनिक कार्यालय में आकर रिकॉर्ड देख सकता है। गुप्ता ने कहा कि इस मामले में अगली कार्रवाई अब 25 अप्रैल के बाद ही की जाएगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या हाई प्रोफाइल मामला होने के कारण यह प्रकरण उनके लिए एक चुनौती नहीं है। गुप्ता ने कहा कि कानून सबके लिए एक है और सब कुछ कानून के अनुरूप ही होगा।

सोहा ने कारण बताओ नोटिस के जवाब में एक ओर जहाँ खुद को निर्दोष बताया है, वहीं अप्रत्यक्ष रूप से उसने मामले के लिए गुड़गाँव के पूर्व अधिकारियों को ही जिम्मेदार ठहरा दिया है।

सोहा ने अपने जवाब में कहा कि उसने लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय अपने जन्म प्रमाण-पत्र की प्रति सहित अन्य सभी दस्तावेजों की प्रतियाँ भी लगाई थीं, इसलिए इस मामले में उनकी कोई गलती नहीं है।

उल्लेखनीय है कि सोहा को 1996 में जिस समय 22 बोर की राइफल का लाइसेंस मिला उस समय उनकी उम्र 18 साल एक महीने थी, जबकि शस्त्र अधिनियम के तहत हथियार लाइसेंस हासिल करने के लिए 21 साल की उम्र जरूरी होती है।

जून 2005 में जब उनके पिता द्वारा झज्जर जिले में संरक्षित वन्यजीव काले हिरण के शिकार के बाद लाइसेंस जब्त हो गया था। इसके कुछ महीने बाद अक्टूबर में उन्होंने पुलिस द्वारा जब्त हथियार के लाइसेंस का नवीनीकरण भी करा लिया।

सोहा के पिता मंसूर अली खान पटौदी पर काले हिरण के शिकार के साथ ही फरीदाबाद की पर्यावरण अदालत में शस्त्र अधिनियम की धारा 25 और 27 के तहत भी मामला चल रहा है। गुड़गाँव के प्रशासनिक कार्यालय से सोहा के लाइसेंस से संबंधित फाइल भी गायब है, जिससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

सोहा ने कारण बताओ नोटिस के जवाब में प्रशासन से अपने ऊपर लगे आरोपों का ब्योरा और हरियाणा पीपुल्स एनिमल के अध्यक्ष द्वारा सूचना के अधिकार के तहत माँगी गई जानकारी के आवेदन की प्रति माँगी है।

IFM
अभिनय की पहली सीढ़ी
यह बात समझ से परे है कि निर्देशक कुणाल ने दूसरे प्रतियोगियों का ऑडिशन लिया और सोनल को सिर्फ देखकर ही फिल्म के लिए चुन लिया। सोनल में अभिनय प्रतिभा है या नहीं, इस बात को उन्होंने परखा भी नहीं।

सोनल ने अभिनय में कोई विधिवत प्रशिक्षण ‍नहीं लिया है और वे सीधे शूटिंग कर शर्मिन्दा नहीं होना चाहती थीं। उन्होंने अपनी इस समस्या से महेश भट्ट को अवगत करवाया।

उन्होंने सोनल को सलाह दी कि वे अभिनय सीखने के झंझट में न पड़े। सेट पर ही सब कुछ उसे समझा दिया जाएगा। फिल्म की शूटिंग के दौरान ही सोनल को सब कुछ बताया गया और सोनल ने वैसा ही किया।

अतीत का साया
प्रमोद महाजन की मौत के कुछ दिनों बाद संदेहास्पद तरीके से उनके सचिव विवेक मोइत्रा की भी अधिक ड्रग्स लेने की वजह से मौत हो गई थी। उस समय प्रमोद के बेटे राहुल भी उनके साथ थे।

उस घटना में साहिल ज़ारू का नाम भी आया था, जिसके बारे में कहा गया था कि उसने ड्रग्स सप्लाई की है। साहिल ने उस रात जिन लोगों को फोन लगाया था उनमें सोनल चौहान भी शामिल थीं।

सोनल के मुताबिक उस घटना के पहले साहिल ने उन्हें फोन लगाया था। वे इस बात को भी गलत ठहराती हैं कि वे साहिल की गर्लफ्रेंड हैं। कहा जाता है कि महेश भट्ट को सोनल के इस कांड से जुड़े होने का पता उसे साइन करने के बाद ही चला। कहीं यह अतीत सोनल का भविष्य न खराब कर दे।

सोनल में है दम
‘जन्नत’ से जुड़े लोगों के मुताबिक सोनल प्रतिभाशाली नायिका हैं। सोनल से निर्देशक कुणाल देशमुख भी बेहद प्रभावित हैं। उनके मुताबिक सुंदर और आकर्षक होने के साथ-साथ वे प्रतिभा की भी धनी हैं और बॉलीवुड में लंबे समय तक टिकी रह सकती हैं।

‘जन्नत’ फिल्म में सोनल ज़ोया नामक किरदार निभा रही हैं। ज़ोया को देखकर इमरान हाशमी दीवाना हो जाता है और फिर उसकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए वह गलत राह पर चलता है।

webdunia
IFM
सोनल के मुताबिक ‘जन्नत’ बहुत बेहतर बनी है और उसे पूरी आशा है कि दर्शकों को यह फिल्म पसंद आएगी। फिलहाल वे इस फिल्म के प्रदर्शन का इंतजार कर रही हैं। वैसे सोनल ने बी. आदित्य की एक तेलुगु फिल्म साइन की है और वे इस फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं।

सोनल ‘कुछ कुछ होता है’ जैसी‍ फिल्म करना चाहती हैं और शाहरुख उनके पसंदीदा नायक हैं। शायद उन्हें शाहरुख के साथ काम करने का अवसर भी मिले।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi