Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हेमा मालिनी : पेटा की ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ बनी

हमें फॉलो करें हेमा मालिनी : पेटा की ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ बनी

‘ड्रीम गर्ल’ के नाम से मशहूर और दुनियाभर में शाकाहार को बढ़ावा देने वाली अभिनेत्री हेमा मालिनी को पशुओं के अधिकारों के लिए काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था पेटा की भारत स्थित शाखा ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा है।

WD


पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल (पेटा) की भारत स्थित शाखा की प्रमुख पूर्वा जोशिपुरा ने ‘कहा, ‘‘भारत के अंदर और बाहर हेमा मालिनी को लोग बेहद प्यार और सम्मान करते हैं। वह समय-समय पर बेजुबान जानवरों के पक्ष में अपनी बात रखती रही हैं जिनके खिलाफ अत्याचार पर लोगों का ध्यान नहीं जाता है।’’

पूर्वा जोशिपुरा ने बताया कि राज्यसभा सांसद हेमा मालिनी ने इस वर्ष पेटा की तरफ से पर्यावरण और वन मंत्रालय से जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया। इसके ठीक बाद मंत्रालय ने भारत के राजपत्र में एक अधिसूचना जारी कर कहा कि सांडों को ‘तमाशे’ के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इस अधिसूचना से जल्लीकट्टू के क्रूर खेल का अंत हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि पेटा की तरफ से हेमा मालिनी ने मुंबई में घोड़ा गाड़ी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाए जाने का भी अनुरोध किया। नवंबर महीने में मुंबई उच्च न्यायालय ने बिना लाइसेंस वाले घोड़ों के अस्तबल के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। इससे आने वाले समय में मुंबई की सड़कों पर से क्रूर ‘घोड़ा गाड़ी’ का अंत हो जाएगा।

हेमा मालिनी का पशुओं के लिए सबसे बड़ा योगदान उनका शाकाहारी होना है। मांसाहारी भोजन न केवल कई घातक बीमारियों को जन्म देता है बल्कि ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को बढ़ाता है। एक अनुमान के मुताबिक हरेक शाकाहारी व्यक्ति प्रतिवर्ष 100 से ज्यादा जानवरों की जान बचाता है।(भाषा)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi