Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

परीक्षा के दौरान रखें खाने का ध्यान

हमें फॉलो करें परीक्षा के दौरान रखें खाने का ध्यान
ND
ND
अकसर देखने में आता है कि परीक्षा के दौरान छात्र खाना-पीना भूल सिर्फ पढ़ाई में ही लगे रहते हैं। यह सही नहीं है। इस दौरान खाने का पूरा ध्यान रखना चाहिए। फास्ट फूड से दूर रहने के लिए हमेशा से ही सभी कहते हैं लेकिन परीक्षा के दौरान फास्ट फूड आपकी एकाग्रता को कम कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि परीक्षा की तैयारियों में छात्र संतुलित आहार लें। तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें।

सीबीएसई ने भी छात्रों के लिए अपनी हेल्पलाइन में खाने-पीने के टिप्स दिए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि स्वस्थ खाने से स्मरण शक्ति तो बढ़ती ही है, साथ ही शरीर भी फिट रहता है।

इन दिनों छात्र परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गए हैं लेकिन पढ़ाई के साथ ही छात्रों के लिए खाना-पीना भी बहुत जरूरी है। अकसर देखा जाता है कि पढ़ाई के तनाव में छात्र खाने-पीने को भूल जाते हैं। परीक्षा नजदीक आने के साथ ही छात्रों का तनाव भी बढ़ रहा है। ऐसे में छात्रों के लिए जरूरी है कि वह अच्छा खाना खाएँ और अपनी पढ़ाई करें।

कुल मिलाकर अगर छात्र फास्ट फूड से दोस्ती छोड़ घर का स्वस्थ खाना खाएँगे तो पढ़ाई भी अच्छे से करेंगे। इसके लिए सीबीएसई ने भी अपनी हेल्पलाइन वेबसाइट में छात्रों के खान-पान के लिए टिप्स दिए हुए हैं। कंसल्टेंट डायटिशियन प्रोमिला सेठ ने बताया कि अभिभावकों को इन दिनों ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों के खाने-पीने में अधिक अंतराल न हो। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात कि खाने में चिकनाई का प्रयोग कम हो।

खाने-पीने में प्रोटीन अधिक लेना चाहिए। छात्रों के लिए जरूरी है कि वह किसी भी वक्त का खाना न छोड़ें। इन सब के अलावा थोड़ी-थोड़ी देर में हल्का स्नैक लेना भी अच्छा होगा। हल्के स्नैक में भुना चना, पॉपकार्न और पोहा आदि लिया जा सकता है।

webdunia
ND
ND
ऐसा हो खान-पान

दूध, दही, अंडा भरपूर मात्रा में लें।

नाश्ते में घर की बनी भेलपुरी, टोस्ट, पनीर, सलाद, शहद के साथ सूखे मेवे आदि लिए जा सकते हैं।

फास्टफूड कम से कम लें।

फल, फलों का रस, नींबू पानी, सूप को बार-बार लिया जा सकता है।

अगर चाय पीने की आदत है तो हर्बल टी लेना अच्छा है।

खाना छोड़ने से एकाग्रता में कमी आती है।

रात का खाना हल्का लेना अच्छा होता है। इसमें दलिया, कॉर्न या रोटी-सब्जी खाई जा सकती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi