Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अब देवली सीट से धुंध छँटने की बारी

हमें फॉलो करें अब देवली सीट से धुंध छँटने की बारी
सुभाष चन्द्र राय, नई दिल्ली।
अम्बेडकर नगर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से चौधरी प्रेम सिंह को हरी झंडी दिखाकर कांग्रेस ने दक्षिण दिल्ली के दो सीटों से पर्दा उठाने की कोशिश की है। नए परिसीमन के बाद प्रेम सिंह ने सुरक्षित देवली सीट से चुनाव लड़ने का संकेत दिया था।

अम्बेडकर नगर से बादल छँटने के बाद अब नवनिर्मित सुरक्षित देवली विधानसभा सीट के लिए कांग्रेसी नेताओं की मगजमारी तेज हो गई है। चार से ज्यादा दावेदार टिकट लाइन में हैं। निगम पार्षद पन्नालाल खैरवाल, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी चरण सिंह खैरवाल के अलावा कांग्रेस के रिषीपाल और राजेश चौहान का नाम सामने आ रहा है। अंबेडकर नगर विधानसभा क्षेत्र का मदनगीर गाँव और दक्षिणपुरी का अधिकांश हिस्सा देवली में मिला दिया गया है। यहाँ पर कुल 32 हजार वोटर हैं। जहाँ हमेशा से चौधरी प्रेम सिंह का दबदबा रहा है। यहाँ एक और बात बता दूँ कि पिछले चुनाव में चौधरी को कुल 25880 वोट मिले थे, जो 32 हजार से 6 हजार कम है। ऐसे में देवली विधान सभा सीट के उम्मीदवार का नाम तय करने में चौधरी प्रेम सिंह की भूमिका अहम होगी।

भाजपा के मुकाबले कांग्रेस में फुटव्वल ज्यादा है। भाजपा के राजकुमार चौटाला के नाम के समक्ष यहां कांग्रेस की तीन-तीन लॉबियाँ काम कर रही हैं। एक सांसद सज्जन कुमार की दूसरी विधायक प्रेम सिंह की और तीसरी लॉबी है पूर्व उपमहापौर और वर्तमान में निगम पार्षद पन्नालाल खैरवाल और चरण सिंह खैरवाल की। जहाँ तक वोटरों की बात है तो वाल्मीकि 27 हजार, जाटव 14 हजार, मुस्लिम 19 हजार, वैश्य 17 हजार और उत्तरांचल के तकरीबन 12 हजार वोटर यहाँ हैं। उत्तरांचल के ज्यादातर लोग उच्च वर्ग जाति के हैं। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और दक्षिण भारत के मतदाताओं की संख्या भी फर्क ला सकते हैं।

टिकट के दावेदारों में खैरवाल बन्धु का नाम जोरशोर से चल रहा है। कहा जा रहा है कि सज्जन कुमार रिषीपाल और राजेश चौहान को प्रमोट कर रहे हैं। यहाँ यह बता दूँ कि राजेश चौहान वर्ष 1993 में चौधरी प्रेम सिंह के विरोध में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में विधान सभा चुनाव लड़ चुके हैं। इसलिए प्रेम सिंह राजेश चौहान का नाम लेंगे, मुश्किल लगता है। खैरवाल बन्धु से सज्जन कुमार और प्रेम सिंह की दूरियाँ बतायी जा रही है। ऐसे में रिषीपाल को इसका फायदा मिल सकता है। चूँकि रिषीपाल वाल्मीकि समाज से आते हैं और अंबेडकर नगर में वाल्मीकियों की संख्या अच्छी खासी है। सो प्रेम सिंह देवली विधान सभा सीट से रिषीपाल का समर्थन कर अपने लिए रास्ता आसान कर सकते हैं। यहाँ यह बताना नितांत आवश्यक है कि लोजपा के दलीप वाल्मीकि अंबेडकर नगर से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। (नईदुनिया)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi