Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दमे का निकालें दम!

हमें फॉलो करें दमे का निकालें दम!
webdunia
NDND
-डॉ. मनोज शर्मा

साँस लेने में तकलीफ को 'दमा' कहा जाता है। अगर दमा शब्द को थोड़ा लय में उच्चारित किया जाए तो वह स्वतः ही परिभाषित हो जाता है।

एक बार लय में बोलकर देखिए। 'दमाऽऽऽ' बिलकुल सही, दम+आ=दमा। अर्थात यहाँ दम को आने के लिए न्योता दिया जा रहा है।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो अमरीका के एलर्जी विशेषज्ञ डॉ. पीटर क्रेटिकोस का कहना है कि अस्थमा (दमा) का अर्थ है साँस की नली में ऐंठन आने लगना। साँस की नली में यकायक खिंचाव आने लगता है। सीने में कड़ापन महसूस होने लगता है। रोगी को साँस लेने में तकलीफ होने लगती है एवं वह घबराते हुए खाँसने लगता है।

नाक के द्वारा शरीर के अंदर जाने वाली हवा बड़ी साँस नली तथा उसके बाद छोटी-छोटी श्वास नलियों से गुजरकर फेफड़ों में पहुँचती है। फेफड़े श्वसन संस्थान के प्रमुख अंग हैं। किन्हीं कारणों से श्वसन संस्थान के अस्वस्थ होने के फलस्वरूप छोटी श्वास नलियों के छिद्रों में श्लेष्मा (कफ) भर जाता है अर्थात श्वास नलिका में कफ विकृत होने पर श्लेष्मा नलिकाओं के चारों ओर चिपक जाता है, जिसके कारण वायु के आवागमन में रुकावट पैदा हो जाती है। इसके कारण फेफड़ों को उचित मात्रा में प्राणवायु (ऑक्सीजन) पहुँचने में असुविधा होती है तथा इसके अभाव में यह अंग विकृत होने लगता है। श्वास नलियों की इस असुविधाजनक स्थिति को दमा कहते हैं।

औद्योगिक क्रांति के कारण विश्व में प्रदूषण बहुत बढ़ा है। विकासशील देशों में प्रदूषण बहुत अधिक है तथा इससे निपटने के लिए किए गए प्रयास बहुत कम। ऐसा निराशाजनक वातावरण दमे को फैलाने में सहायक होता है। कुहरा, आर्द्रता, हवा में धूल तथा हानिकारक गैसों के कणों के कारण बीमारी का हमला शीघ्र तथा तेज हो जाता है।

दमा रोग का विकास शरीर के दूषित रक्त के द्वारा होता है। शरीर के अन्य अवयवों की भाँति श्वास नलियों का पोषण भी रक्त के माध्यम से होता है, अतः जब दूषित रक्त फेफड़ों की नलियों में जाता है तो उसे शोधन कर उपयोग में लाने के लिए फेफड़े कफ का निर्माण करते हैं। अधिक दूषित होने के कारण कफ का निर्माण भी अधिक मात्रा में होता है, किंतु एक समय सीमा के बाद शोधन कार्य ठप हो जाता है। कफ की अधिकता होने के कारण वह बाहर निकलने के बजाए वहीं जमा होने लगता है। परिणामस्वरूप नलियों की गोलाई सिकुड़नलगती है। नलियों का आकार छोटा होने के कारण रोगी को श्वास लेने में मुश्किल होती है। दूषित रक्त होने से फेफड़े, हृदय, जिगर, आंतड़ियाँ, स्नायु मंडल आदि कमजोर हो जाते हैं, इसलिए रोग संभावनाएँ व तीव्रता बढ़ जाती है।

गलत खान-पान से पैदा हुई कब्ज भी रोग को प्रोत्साहित करती है। औद्योगिक इकाइयों मुख्यतः सीसा, पीतल, जस्ता, चीनी तथा पटसन मिलों में कार्य करने वाले श्रमिकों में इस रोग की संभावना अधिक होती है।

आमाशय में हाइड्रोक्लोरिक अम्ल के अभाव से भी रोग की संभावना बढ़ जाती है। घर की धूल, फफूँदी, पालतू जानवर, पक्षियों के पंख व बाल, सौंदर्य प्रसाधनों का अधिक उपयोग, सिगरेट-बीड़ी एवं नशीले पदार्थों का अधिक उपयोग दमा रोग को निमंत्रण देता है। कुछ परिस्थितियों में यह रोग वंशानुगत भी होता है।

बचाव के उपाय एवं उपचा

स्वस्थ व्यक्ति इस रोग से बचने के लिए अपने आसपास की सफाई की ओर ध्यान दे। अपने रहने, खाने-पीने एवं सोने की जगह तथा वस्तुएँ
अवांछित खाद्य पदार्थों में प्रमुख हैं- बासी, ठंडा एवं तीखा अन्न, अधिक शीतल जल, बर्फयुक्त शर्बत, सरसों, राई, गर्म मसाला, उड़द की दाल, दही, मछली एवं अन्य मांस-मदिरा, चाय व उत्तेजक वस्तुएँ
webdunia
स्वच्छ रखें। अत्यधिक धूल, आर्द्रता तथा नमीयुक्त वातावरण से दूर रहें। सर्दी, खाँसी जुकाम और अन्य एलर्जी तथा संक्रामक रोगों की अवस्था में लापरवाही न बरतें, तुरंत उचित इलाज करवाएँ। अपनी दिनचर्या में व्यायाम तथा उचित आहार को शामिल करें। मादक पदार्थों का सेवन न करें। चिंता, तनाव और उदासी की स्थिति लंबे समय तक न रहने दें। इन सब सावधानियों के बावजूद अगर रोग के चंगुल में फँस जाएँ तो विधिवत जाँच करवाकर उपचार प्रारंभ करें। निम्न विधियों को नियमित उपयोग में लाने पर शीघ्र लाभ मिलेगा-

प्राकृतिक जीवनशैली अपनाएँ। इसमें प्रमुख है प्रातः जल्दी जागें। कब्ज की स्थिति अधिक दिनों तक न रहने दें। भोजन नियमित एवं निश्चित समय पर ही करें।

सायंकाल भोजन शीघ्र कर लें। भोजन हल्का हो। दो समय के भोजन के बीच अधिक कुछ न खाएँ। भोजन के पूर्व एवं भोजन के तुरंत पश्चात कोई भी भारी कार्य या व्यायाम न करें तथा अधिक मात्रा में पानी न पिएँ। रोग की अवस्था में आहार में शहद, नींबू, लहसुन, पत्ता गोभी, गाजर, ककड़ी आदि का सलाद, गेहूँ के चोकर की रोटी, पालक, तुरई, परवल, लौकी, सहजने की फली, बथुआ की भाजी तथा मूँग, अरहर की दाल को अवश्य शामिल करें।

अवांछित खाद्य पदार्थों में प्रमुख हैं- बासी, ठंडा एवं तीखा अन्न, अधिक शीतल जल, बर्फयुक्त शर्बत, सरसों, राई, गर्म मसाला, उड़द की दाल, दही, मछली एवं अन्य मांस-मदिरा, चाय व उत्तेजक वस्तुएँ। चीनी एवं नमक का अधिक प्रयोग, टिन में बंद खाद्य पदार्थ, अत्यधिक वसा एवं प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ, कफवर्धक खाद्य एवं पेय पदार्थ दमे को प्रोत्साहित करते हैं, अतः इनका प्रयोग न करें और अगर करना ही पड़े तो अल्प मात्रा में करें

* दमे के दौरे में तात्कालिक लाभ के लिए पैरों को गर्म पानी में रखें तथा गर्म पानी को घुटनों से एड़ी तक डालते रहें।

* दौरे के समय गुनगुना पानी पीते रहें। गुनगुना पानी हमेशा ही उपयोग करना लाभदायक है।

* दौरे के समय कमरे की खिड़की-दरवाजे खोल दें तथा रोगी को शांत स्थिति में रखें। रोगी की सुविधानुसार उसे लिटा दें या बैठा दें। छाती एवं पीठ पर हल्की मालिश करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi