Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विराट कोहली : तेजी से छुआ लोकप्रियता का आसमान

वेबदुनिया डेस्क

हमें फॉलो करें विराट कोहली : तेजी से छुआ लोकप्रियता का आसमान
विराट कोहली, क्रिकेट जगत का उभरता हुआ सितारा जिन्होंने अपने खेल से क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में एक अमिट छाप कायम की है। जोश और जुनून से भरे इस आक्रामक बल्लेबाज ने बहुत कम समय में ही एक अलग मुकाम हासिल कर लिया है। विराट ने तेजी से लोकप्रियता का आसमान छुआ है। क्रिकेट के जानकार उन्हें लंबी रेस का घोड़ा कह रहे हैं।

PTI


हाल ही में भारत-श्रीलंका के मैच होबार्ट वनडे में श्रीलंका के गेंदबाजों पर उनके ढाए कहर से हर भारतीय उनका दीवाना हो गया है। होबार्ट में खेली गई उनकी 133 रनों की नाबाद पारी ने न सिर्फ भारतीय टीम के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद को कायम रखा बल्कि आलोचनाओं का भी करारा जबाब दिया।

बल्लेबाजी के साथ ही विराट अपने ड्रेसिंग स्टाइल और लुक्स के कारण भी आज के यूथ आइकॉन बन चुके हैं। क्रिकेट फील्ड के अंदर और बाहर दोनों में ही विराट अपने लुक्स पर खासा ध्यान देते हैं, और इसी कारण एक फैशन मैग्जीन जीक्यू ने उन्हें 10 बेस्ट ड्रेस्ड इंटरनेशनल मैन की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में उन्होंने तीसरा स्थान पाकर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी पीछे छोड़ दिया है। लिस्ट में ओबामा का नाम 10वें स्थान पर हैं।

विराट की पर्सनेलिटी के प्रति काफी युवा क्रेजी हैं। दिन प्रतिदिन उनकी फैन लिस्ट बढ़ती ही जा रही है, और अगर कहा जाए कि उनकी इस फैन फॉलोइंग में लड़कियों की भी अच्छी खासी लिस्ट है तो ऐसा कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

भारत के इस जोशीले बल्लेबाज का जन्म 5 नवबंर 1988 को दिल्ली में हुआ। विराट की स्कूली ‍पढ़ाई सेंट सोफिया स्कूल दिल्ली से हुई। बचपन से ही विराट को क्रिकेट का शौक रहा है और इसी के चलते उन्होंने 1998 से ही क्रिकेट की ट्रेनिंग लेना शुरु कर दिया था। उन्होंने अपनी क्रिकेट की ट्रेनिंग वेस्ट देल्ही क्रिकेट एकेडमी में पूरी की।

विराट का खेल लोगों की नजर में तब आया जब उन्होंने 19 ‍दिसंबर 2006 को हुए दिल्ली-कर्नाटक मैच में दिल्ली को फॉलोऑन से बचाने के लिए 90 रन की शानदार पारी खेली। विराट दिल्ली रणजी टीम के भी सदस्य हैं। 2008 को मलेशिया में हुए अंडर19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान विराट ही थे।

विराट ने अपना पहला अंतररष्ट्रीय एकदिवसीय मैच 18 अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ खेला। बस तभी से विराट ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भारतीय टीम मे अपने अच्छे खेल से सबकी वाहवाही बटोरी। शुरु से ही विराट चुनौतियों का सामना करने और लक्ष्य का पीछा करने में माहिर रहे हैं। कई बार उन्होंने अपने साहस भरे खेल से भारतीय टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया है।

उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 2010/2011 में खेला और अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच जिम्बाम्वे के खिलाफ 12 जून 2010 को खेला। विराट आईपीएल में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू की कप्तानी भी कर चुके हैं।

विराट ने अब तक के अपने क्रिकेट करियर में 82 एकदिवसीय और 8 टेस्ट मैच खेलें हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 47.54 के स्ट्राइक रेट से 3,233 रन और 32.73 के स्ट्राइक रेट से 491 रन बनाए हैं। उन्होंने एकदिवसीय मैच में गेंदबाजी करते हुए दो विकेट भी हासिल किए हैं।

एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ विराट एक उम्दा फील्डर भी हैं। उन्होंने अपनी बेहतरीन फ‍ील्डिंग से भारतीय टीम के लिए कई रन बचाए हैं। भारतीय टीम में विराट ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो फैशन जगत में भी तेजी से नाम कमा रहे हैं। अपने बांह पर बने टैटू के कारण भी विराट काफी चर्चित रहे हैं। क्रिकेट के अलावा विराट को लॉन टेनिस में भी काफी दिलचस्पी है। जिसमें उनके फेवरेट प्लेयर लिएंडर पेस और रोजर फेडरर हैं।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi