Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

आप तैयार हैं हॉट-हॉट गर्मी के लिए

- लीना बड़जात्या

हमें फॉलो करें आप तैयार हैं हॉट-हॉट गर्मी के लिए
ND
गर्मियों को शीतल और सेहतमंद बनाने के लिए निम्नलिखित बातों पर गौर फरमाएँ -

* गर्मी के मौसम में नींबू पानी, नारियल का पानी और छाछ का सेवन अच्छी मात्रा में करना चाहिए। ये न केवल शरीर को ठंडक पहुँचाते हैं, बल्कि जो पानी शरीर से पसीने के रूप में निकल जाता है, उसकी पूर्ति भी करते हैं।

* बहुत ठंडे पेय पदार्थ पीने से बचें। एकदम गर्मी में ठंडा पानी से कुछ देर के लिए तो अच्छा लगता है, पर शरीर को ठंडक नहीं मिलती। इससे त्वचा की ब्लड वेसल्स पिचक जाती हैं जिससे शरीर से ताप कम निकल पाता है।

webdunia
ND
* इस मौसम में चाट-पकौड़ी खाने से बचें। चाट में उबले आलू का प्रयोग तो होता ही है, अगर यह आलू उसी दिन उपयोग में लाया जाए तो ठीक है अन्यथा दूसरे दिन इनको चाट में खाने से बीमारी को निमंत्रण देना है। दही-बड़े में दही तथा मावा आदि की भी यही समस्या है।

* कैफीनयुक्त चीजें और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम-से-कम करें। इनमें प्रिजर्वेटिव्स, रंग व शुगर की भरपूर मात्रा होती है। ये अम्लीय प्रकृति और डाईयूरेटिक होते हैं, जो शरीर से पानी मलमूत्र के रूप में निकालते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक्स में फॉस्फोरिक एसिड की मात्रा भी अधिक होती है जिसका प्रभाव पाचन पर पड़ता है। इससे शरीर में से मिनरल्स की मात्रा भी कम हो जाती है।

* कटे हुए फल विशेषकर तरबूज, खरबूजा, सड़े हुए पुराने फल या इनके जूस का कतई सेवन न करें। ताजा फल खरीदें। कटे हुए फल तुरंत उपयोग में लाएँ, यहाँ तक कि फ्रिज में भी ज्यादा समय तक कटे हुए फलों को न रखें।

webdunia
ND
* खाने में पनीर की सब्जी या दूध से बनी सब्जी जैसे मलाई कोफ्ता आदि का सेवन करें। ये चीजें गर्मी में जल्दी खराब और संक्रमित हो सकती हैं।

* तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे बड़ा, पकौड़े, चिप्स, नमकीन, तेल व घीयुक्त भोजन से बचें, क्योंकि इनमें थर्मल इफेक्ट होता है, जो गर्मी उत्पन्न करता है।

* पानी अच्छी मात्रा में पिएँ। पानी शरीर को ठंडा बनाए रखने में मददगार होता है। पानी पीने से शरीर की गर्मी सही रूप से बाहर निकलती है। पानी शरीर को हाइड्रेट भी करता है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएँ। चाहे आप शारीरिक गतिविधियाँ करें या न करें। हाँ, लेकिन हर जगह का पानी पीने से बचें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi