Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कूल-कूल विंटर में स्किन की बनी रहे ब्यूटी

सर्दियों में त्वचा रहे खिलखिलाती

हमें फॉलो करें कूल-कूल विंटर में स्किन की बनी रहे ब्यूटी
नीलम शुक्ला
ND
मालिश, उबटन और संतुलित आहार के साथ अगर प्रकृति से मिली सौगात का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इन सर्दियों में भी आप खूबसूरत बनी रह सकती हैं। सर्दियों में सर्द हवाएं त्वचा का तेल और नमी सोख लेती हैं। ऐसे में त्वचा क‍ी देखभाल बहुत जरूरी है। अपनाइए सौंदर्य विशेषज्ञ के ये टिप्स और बेखौफ होकर लीजिए सर्दी का मजा-

- सर्दियों में प्रतिदिन मालिश करना फायदेमंद रहता है। आप जब भी मालिश करें उसके बाद उबटन अवश्य करें। मालिश और उबटन करने से त्वचा कोमल और स्वस्थ होती है।

- 10 बादाम का पेस्ट बनाएं। उसमें एक चुटकी जई का आटा, कद्दूकस किया खीरा व आधा कप क्रीम मिलाएं। रोज 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

- चने के आटे को गुनगुने दूध में भिगो दें। थोड़ी देर रखने के बाद इसमें चंद बूंदे नींबू का रस निचोड़ दें। थोड़ी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी की मदद से निकाल दें।

- रूखी त्वचा पर आप फलों का रस या गूदा इस्तेमाल कर सकती हैं। खूब पका हुआ केला मैश करें और शहद मिला लें। इसमें नीबू का रस मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें।

webdunia
ND
- उबटन के प्रयोग के कुछ समय बाद अच्छा टोनर लगा सकती हैं। गुलाब जल एक आम टोनर है।

- बेहतर होगा कि नियमित बादाम तेल या तिल के तेल से बॉडी मसाज कराएं। अगर यह संभव न हो तो नहाने के पानी में एक चम्मच तिल का तेल डालकर नहाएं।

- सर्दियों में ऑलिव ऑइल का प्रयोग अवश्य करें। नहाने के पानी में इसे मिला लें और फिर उस पानी से नहाएं।

- बहुत देर तक व बहुत गर्म पानी से न नहाएं, इससे त्वचा और रूखी हो जाती है। नहाने के बाद एक मग पानी में एक चम्मच शहद डालकर शरीर पर डालें, इससे शरीर कोमल हो जाएगा और आप सारा दिन तरोताजा महसूस करेंगी।

- इस मौसम में हाथों की कोहनियों की त्वचा काफी शुष्क हो जाती है और कभी-कभी वहां कालापन आ जाता है। अगर ऐसा हो तो एक नीबू के छिलके पर थोड़ी-सी पिसी हुई फिटकरी डालकर कुछ देर प्रभावित त्वचा पर हलके हाथ से मलें।

- शुष्क हवाओं के लगातार संपर्क में रहने, प्रदूषण और सर्दी-जुकाम के कारण आपके बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं। इसलिए सप्ताह में कम से कम दो बार अंडे की जर्दी में शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे सिर की त्वचा और बालों में हल्के हाथ से लगाकर मसाज करें। आधे घंटे बाद पानी से साफ करें।

- गुनगुने पानी में जई का आटा या बैकिंग सोडा मिलाकर नहाने से रूखी त्वचा नर्म मुलायम हो जाती है।

- ठंडी हवा के कारण अक्सर आंखों में लाली और सूजन हो जाती है। सूजन कम करने के लिए रुई को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर कुछ देर रखें।

- चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें। सर्दियों में त्वचा के मृत कोशों को हटाने के लिए तेजी के साथ-साथ जल्दी-जल्दी स्क्रब न करें, विशेष तौर पर रूखी त्वचा वाले ऐसा करने से बचें ताकि झुर्रियां न पड़ें।

- बादाम को पीसकर कच्चे दूध में मिलाकर आंखों पर लगाएं।

- दिन में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी त्वचा की नमी बनाए रखने के साथ के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में भी मदद करता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi