Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या आपने आजमाए हैं हेल्दी डाइट ऑप्शन

हमें फॉलो करें क्या आपने आजमाए हैं हेल्दी डाइट ऑप्शन
* किसी एक समय के खाने में स्लो-टू-ईट फूड को शामिल करें। इस तरह के फूड का मतलब होता है, धीरे-धीरे खाए जाने वाले फूड। गरम-गरम सूप, फ्रूट सलाद, स्प्राउट्‍स आदि को इसमें शामिल कर सकते हैं।

FILE


* अभी तक नॉनस्टिक स्प्रे नहीं खरीदा है, तो खरीद लें। नॉनस्टिक बर्तनों पर इसका इस्तेमाल करें। अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो नॉनस्टिक बर्तनों पर एक साफ छोटे कपड़े से तेल लगाएं। इससे अनचाहा तेल खाने से बचेंगे।


* अपने फ्रिज में एक कप पके हुए ब्राउन राइस रखें। इसे बची हुई सब्जियों के साथ खाएं। यह एक हेल्दी डाइट ऑप्शन है।

webdunia
FILE


* हमेशा किसी पार्टी में जाने से पहले घर में थोड़ी कम कैलोरी का स्नैक्स खा लें। ऐसा करके आप पार्टी में अधिक तला-भुना खाने से बच जाएंगे।


* घर में बड़ा समारोह हो रहा है, कई तरह के पकवान बने हैं, हर पकवान की थोड़ी-थोड़ी मात्रा अपनी प्लेट में डालने के बजाए अपनी फेवरेट डिश को ही खाएं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि फेवरेट डिश का यह मतलब नहीं कि प्लेट को ऊपर तक उसी से भर लें। एक नियत मात्रा में ही खाएं।

webdunia
WD


* रेस्तरां में खाने का मतलब यह नहीं है कि ऑर्डर की गई सभी चीजों को चट कर जाएं, क्योंकि उसमें आपके पैसे लगे हैं। बेहतर होगा कि बचे खाने को पैक कराकर घर ले जाएं।


* रिसर्च बताती हैं कि क्रेविंग यानी कुछ भी खाने की ललक केवल 5 मिनट के समय के लिए रहती है। इस दौरान अगर खुद पर नियंत्रण कर लिया, तो कुछ भी ऊलजलूल खाने से खुद को बचा लेंगे।

webdunia
WD


* आप टेलीविजन के सामने बैठकर 40 प्रतिशत अधिक खाना खा लेते हैं, ऐसा एक अध्ययन में पाया गया है।

* अनहेल्दी यानी बैड कार्बोहाइड्रेट जैसे मैदा, रिफाइंड शुगर, वाइट राइस को भोजन में कम से कम शामिल करें। इसमें फाइबर और पोषक तत्व नहीं के बराबर होते हैं। इस तरह कार्बोहाइड्रेट बहुत तेजी से पच जाता है। इससे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने की आशंका होती है। हेल्दी कार्बोहाइड्रेट को गुड कार्बोहाइड्रेट कहा जाता है। इसमें साबुत अनाज, बींस, फल आते हैं। इस तरह के कार्बोहाइड्रेट का पाचन धीरे-धीरे होता है। इससे पेट भरा-भरा लगता है। यह ब्लड शुगर और इंसुलिन को नियंत्रण में रखता है

समाप्त


हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi