Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या वजन कम करने के लिए वॉक करना काफी है?

हमें फॉलो करें क्या वजन कम करने के लिए वॉक करना काफी है?
स्वस्थ दिखने वाले आईटी प्रोफेशनल पीठ दर्द की परेशानी लेकर डॉ. के क्लीनिक पर पहुंचे। मरीज की क्लीनिकल हिस्ट्री पूछते-पूछते डॉक्टर ने उनसे पूछा कि क्या आप कसरत करते हैं? मरीज का जवाब था कसरत तो नहीं लेकिन वे केवल वॉक करते हैं।

इस तरह और भी लोग हैं, जो वॉक करने को कसरत नहीं मानते हैं और इससे होने वाले फायदों को नजरअंदाज कर देते हैं। क्या किसी भी तरीके से की गई वॉक को कसरत समझा जा सकता है या क्या इससे वजन कम किया जा सकता है?

webdunia
FILE


विषेशज्ञों का मानना है कि वॉकिंग एक बहुत ही रोमांचक और आराम देने वाली कसरत है। वे अक्सर ज्यादा वजन वाले मरीजों को वॉक करने की सलाह देते हैं, लेकिन ऑर्थराईटिस और पीठ दर्द वाले मरीजों को वे तैरने या साइकल चलाने की सलाह देते हैं।

वजन कम करने के साथ-साथ वॉक एक बहुत अच्छी कार्डियोवेस्क्यूलर कसरत भी है, जो कि हमारे हृदय और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होती है। इसी के साथ हड्डी रोग से भी बचाकर रखती है। लेकिन वॉक करने से घुटने और पीठ दर्द की शिकायत होने की आशंका रहती है।

webdunia
FILE


वॉक को एक आरामदायक कसरत बनाने के लिए और आसानी से वजन कम करने के लिए वॉक से पहले और वॉक के बाद अपनी नसों को स्ट्रेच करें, जैसे ताड़ासन और अर्ध चक्रासन बहुत प्रभावी होगा।

वास्तव में वॉक करना कई तरह की एक्सरसाइज है। आप शुरू में धीमी गति से वॉक कर सकते हैं और फिर दिन-प्रतिदिन वॉक करने की दूरी और गति बढ़ाते जाएं जिससे आपको वॉक करने के फायदे मिलते जाएंगे।


हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi