Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सफर में स्वस्थ रहने के सरल टिप्स

हॉट सीजन में कूल जर्नी के हेल्थ टिप्स

हमें फॉलो करें सफर में स्वस्थ रहने के सरल टिप्स
इन दिनों यात्राओं का मौसम चल रहा है। क्योंकि यही वह वक्त होता है जब बच्चों की परिक्षाएं खत्म हो जाती हैं और मूड बदलने के लिए सफर का प्रोग्राम बनाया जाता है।

FILE


कुछ लोगों को खासकर बच्चों और बुजुर्गों को गर्ममेसफर के दौरान तबियत बिगड़ने का खतरा रहता है। इस तरह की दिक्कतों से सफर का जायका बिगड़ जाता है। पेश है कुछ सामान्य सावधानियां और तैयारियां जो सफर से पहले अवश्य ध्यान में रखी जाना चाहिए-



उबला पानी :

webdunia
FILE


अक्सर पानी का बदलाव शरीर पर दुष्प्रभाव छोड़ता है। इससे बचने के लिए अपने साथ उबला हुआ पानी ले जाएं या सादे पानी में एक हल्दी की गांठ डाल लें।



अपने साथ नींबू, शकर, नमक व खाने का सोडा भी रखें। जब अधिक गर्मी सताए या जी मिचलाए तो एक कप पानी में एक चम्मच शकर, नींबू का रस व एक चुटकी सोडा मिलाकर पी लें। नींबू चूसना भी फायदेमंद रहेगा।

webdunia
FILE

सादा नमक का पानी बार-बार पीने से भी गर्मी अधिक परेशान नहीं करेगी। यदि आपको पित्त गिरने की शिकायत रहती है तो अपने साथ सेंधा नमक और अजवाइन मिलाकर रखें। घुमने के बीच में दो-तीन बार खा लें।

webdunia
FILE

लू से बचने के लिए एक प्याज अपने पॉकेट या पर्स में लपेटकर रखें। इसे बार-बार सूंघने से लू नहीं लगेगी। कच्चे आम को उबालकर उसको ठंडा कर लें। ठंडे पानी में पल्प को मैश करके छान लें।

थोड़ी-सी हींग, सौंफ और जीरा भूनकर पीस लें। सूखा पुदीना, शकर, काला और सेंधा नमक इस शरबत में मिलाएं। इस शरबत को बाहर जाने से पहले पी लेने से लू नहीं लगेगी या डेस्टिनेशन पर पहुंच कर पी लें।

webdunia
FILE

इन सावधानियों से आपकी यात्रा अवश्य मंगलमयी होगी।

समाप्त


हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi