Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हेल्दी दिवाली, हैप्पी दिवाली

- स्वप्ना कुमार

हमें फॉलो करें हेल्दी दिवाली, हैप्पी दिवाली
WD
FILE

त्योहार और मिठाइयों का सदाबहार साथ है और जब बात हो भारत के प्रमुख त्योहार दिवाली की तो मिठाइयों की वरीयता का होना लाजमी है। दिवाली सीजन है खुशियों का, मिठाइयों का, खाने-खिलाने का। लेकिन दिवाली के समय अक्सर हम अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और अपना डाइट चार्ट भूल जातें हैं।

यह लापरवाही अपने साथ लाती है एक्स्ट्रा कैलोरीज जो स्वत: ही हमारे शरीर पर दिखाई देने लगती है। अगर आप भी बिना वेट गेन किए दिवाली के व्यंजनों का लुत्फ उठाना चाहतें हैं, तो अपनाएं कुछ हेल्दी टिप्स और रहें एक्स्ट्रा कैलोरीज से दूर।

webdunia
WD
FILE

त्योहारों के व्यंजनों का आनंद लेने का मूल मंत्र है संयम। हमेशा ज्यादा वसायुक्त भोजन, मिठाइयों व अन्य तेलीय भोजन को कम लें।

अगर आप घर पर ही मिठाइयां तैयार कर रही हैं तो ज्यादा घी, तेल का इस्तेमाल न करें, मिठास के लिए नेचुरल स्वीटनर्स का प्रयोग करें। आप चाहें तो शुगर फ्री का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको नाइट में किसी पार्टी में जाना है तो दिन में कम खाने की कोशिश करें पर अपने आप को भूखा न रखें। सलाद, सूप, दही जैसे लाइट फूड्स लें।

webdunia
WD
FILE

फ्राइड फूड्स के स्थान पर बेक्ड व रोस्टेड फूड्स लें।

स्नैक्स लेने से पहले पानी पीना न भूलें, इससे आपका पेट भरा प्रतीत होगा और आप कम खाएगें।

स्वीट्स में संदेश, पेड़े के स्थान पर श्रीखंड, खीर को प्राथमिकता दें। अगर स्वीट डिश में मिठाइयों के साथ फ्रूट्स की व्यवस्था है तो फ्रूट्स ही लें।

कोल्ड्रिंक्स की जगह नींबू पानी, नारियल पानी या अन्य फ्रूट्स ज्यूस जैसे नेचुरल ड्रिंक्स लें। साथ ही अपना एक्सरसाइज शेड्यूल न भूलें।

तो इस दिवाली अपनाएं आसान से हेल्दी टिप्स और रहें ‍‍फिट।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi