Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चाय से कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण

हमें फॉलो करें चाय से कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण
NDND
हाल के अध्ययनों में पता लगा है कि हरी और काली चाय कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने में खासी कामयाब हैं। टेनेसी (अमेरिका) स्थित नैशविल की वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डेविड माटोन के संपर्क में 240 चीनी मर्द और औरतें थीं। अपना-अपना कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए वे पहले से ही लो-फैट डाइट पर थे। माटोन ने उन्हें 12 सप्ताह तक चाय से बने कैप्सूल दिए। इससे फायदा यह हुआ कि उनमें लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल 16 प्रतिशत घट गया।

हालाँकि इस अध्ययन को नैशविल स्थित नशाई बायोटेक ने प्रायोजित किया था, जो ऐसे कैप्सूलों को चीन में बेचती है, लेकिन माटोन ने परीक्षण इसी शर्त पर किए कि वे हर स्थिति में नतीजों को प्रकाशित करेंगे। जब ये परिणाम आर्काइव ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुए। तब इनसे माटोन भी आश्चर्यचकित हो गए क्योंकि पता यह चला कि जो लोग ज्यादा चाय पीते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएँ भी।

webdunia
NDND
उनके अध्ययन ने पहली बार यह दर्शाया कि हरी और काली चाय में जो प्राकृतिक रूप से कुछ रसायनों का संगम मिलता है, उनसे कोलेस्ट्रॉल खासा कम हो जाता है। पिछले अध्ययनों की रोशनी में कहा जा सकता है कि हरी चाय अकेले काफी नहीं है। अगर उसके साथ लो-फैट डाइट (निम्न वसा आहार) भी ली जाए तो दिल के दौरे का खतरा 16 से 24 प्रतिशत कम हो जाएगा। इस सफलता की रोशनी में वैज्ञानिक चीन के अन्य पारंपरिक नुस्खों का भी परीक्षण कर रहे हैं, लेकिन इसमें बहुत समय लगेगा क्योंकि ज्यादातर चीनी नुस्खे बहुत सारी जड़ी-बूटियों के बने होते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi