Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इस बार जरूर करें रक्तदान

रक्तदान-पखवाड़ा 30 अक्टूबर तक आगे बढ़ा

हमें फॉलो करें इस बार जरूर करें रक्तदान

गायत्री शर्मा

ND
रक्तदान महादान है क्योंकि मानव को जीवन देने वाला यह रक्त कही और नहीं बल्कि हमारे शरीर में ही बनता है। जिस तरह जीने के लिए हवा और पानी आवश्यक है। उसी प्रकार रक्त भी हमारे शरीर की अनिवार्य आवश्यकता है। मानव रक्त की एक-एक बूँद कीमती व अनमोल है। अत: क्यों न हम रक्तदान के माध्यम से किसी को उसकी जिंदगी का उपहार दें।

नाको (नेशनल एड्स कंट्रोल ऑथोरिटी) द्वारा प्रतिवर्ष 15 सितम्बर से 30 सितम्बर तक प्रदेश भर में रक्तदान-पखवाड़ा मनाया जाता है, जिसमें जनता को स्वैच्छिक रक्तदान के फायदों से अवगत कराकर उन्हें रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस प्रकार शिविरों के माध्यम से एकत्र किए गए रक्त को सरकारी अस्पतालों व ब्लड बैंकों को भेजा जाता है। वहाँ से यह जरूरतमंद मरीजों तक पहुँचता है। इस बार इस पखवाड़े को 30 अक्टूबर तक आगे बढ़ाया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग रक्तदान कर इन शिविरों से लाभान्वित हो।

नाको की राज्य सलाहकार मोनल सिंह के अनुसार ' पिछले कुछ वर्षों में जनता में रक्तदान हेतु जागरूकता देखी गई है। प्रतिवर्ष स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले लोगों की संख्या में हो रही बढ़ोत्तरी इसी जागरूकता का संकेत है।'

यदि हमारा खून किसी को जीवन दे सकता है तो उसका दान करना चाहिए तथा जरूरतमंद मरीजों की मदद करना चाहिए। तो क्यों न आप और हम रक्तदान करें और अपने परिचितों को भी रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करें।

कौन कर सकता है रक्तदान :

1. जिसकी उम्र 18 से 60 साल तक हो।

2. शारीरिक रूप से पूर्ण स्वस्थ व्यक्ति, जिसका वजन 45 किलोग्राम से अधिक हो।

3. जिसके रक्त में हीमोग्लोबिन लेवल 12 ग्राम से ज्यादा हो।

4. ब्लड डोनेट करते समय कोई एंटीबॉयोटिक न ले रहा हो।

5. पिछले तीन सालों में पीलिया या कोई मेजर सर्जरी न हुई हो।

6. एक रक्तदाता 3-3 माह के अंतराल से एक वर्ष में 4 बार रक्तदान कर सकता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi