Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मसालेदार भोजन की नपी-तुली मात्रा देती है स्वास्थ्य लाभ...

हमें फॉलो करें मसालेदार भोजन की नपी-तुली मात्रा देती है स्वास्थ्य लाभ...
'अत्यधिक मसालेदार भोजन यूं तो हानिकारक होता है, परंतु इसकी नपी-तुली मात्रा देती है हमें स्वास्थ्यवर्धक लाभ।'

प्रत्येक व्यक्ति अपने भोजन में थोड़ा मसाला पसंद करता है। यह भोजन को अधिक स्वादिष्ट बना देता है। जहां अधिक मात्रा नुकसान करती है, वही मसालेदार भोजन की उपयुक्त मात्रा शरीर को फायदा पहुंचाती है। उनमें से कुछ हैं...

वजन घटाना : मसाले शरीर के 'अतिरिक्त मांस' को घटाने में मदद करते हैं। शोध के अनुसार, मिर्च में उपस्थित कैपसेनसिन (capsaicin), एक थर्मोजेनिक (thermogenic) प्रभाव देता है और इससे शरीर को कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।

webdunia
FILE


कैंसर से बचाता है : अनुसंधान में पाया गया है कि, मिर्च में उपस्थित कैपसेनसिन में कुछ कैंसर कोशिकाओं को मारने की क्षमता होती है। इसके अलावा, मिर्च आम सर्दी, स्ट्रोक और मोटापे को रोकने में मदद करती है।

webdunia
FILE


बेहतर दिल : मिर्च हृदय जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है। घटनाएं जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक भी मिर्च में उपस्थित एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) तत्व उनके हानिकारक प्रभाव को कम कर देता है। कैपसेनसिदिल की समस्याओं जैसे सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है।

webdunia
FILE


निम्न रक्तचाप : एक अध्ययन में बताया गया है कि मिर्च में रक्तचाप को कम करने की क्षमता है। यह रक्त वाहिनियों को आराम देने में सहायता करता है।

क्रोध का स्तर कम कर देता है : मसालेदार भोजन सेरोटोनिन (फील गुड हार्मोन) के उत्पादन को बढ़ा देता है, इस प्रकार सीमित मात्रा में मिर्च या मसालेदार भोजन का सेवन अवसाद कम करने में भी मदद करता है।





हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi