Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विज्ञान के अनन्य पथिक

पुस्तक समीक्षा

हमें फॉलो करें विज्ञान के अनन्य पथिक
डॉ. हरिकृष्ण देवसरे
ND
विज्ञान में उन्नति होने और विज्ञान संबंधी अन्य पुस्तकों के उपलब्ध होने के बावजूद, हिंदी में वैज्ञानिकों की प्रामाणिक एवं मौलिक जीवनियों का अभाव था। दरअसल, हुआ यह कि किसी ने यदि अंग्रेजी से एक जीवनी लिखी तो अन्य तमाम जीवनियाँ भी उसी को देखकर लिखी गईं। इसका फल यह हुआ कि जो गलती पहले अनुवादक लेखक ने की, उसे ही बाकी लोग नकल करते रहे।

किसी ने उसकी प्रामाणिकता को नहीं परखा। इस कारण ऐसी प्रामाणिक वैज्ञानिक-जीवनी की पुस्तक की बहुत प्रतीक्षा थी और वह अब आई है - 'विज्ञान के अनन्य पथिक' के नाम से। इसके लेखक हैं डॉ. सुबोध महंती। इसके पहले भाग में भारतीय वैज्ञानिकों की जीवनियाँ हैं तो दूसरे खंड में विदेशी वैज्ञानिकों की।

महंती ने बड़े परिश्रम से एक-एक वैज्ञानिक के बारे में उपलब्ध सामग्री का पूरी तरह मंथन कर सारे तथ्य निकाले हैं। कई तो ऐसी बातें हैं जो पहले किसी ने नहीं लिखीं। महंती ने लिखा - 'इस पुस्तक में प्रस्तुत जीवनियों को लिखने से पहले उपलब्ध स्तरीय स्रोत सामग्री का अवलोकन करने का प्रयास किया गया है ताकि प्रामाणिकता बनी रहे। इसके फलस्वरूप पाठक यह पाएँगे कि इस पुस्तक में जहाँ बहुत से रोचक तथ्य दिए गए हैं, वहीं अनेक ऐसे अल्पज्ञात सत्य भी उद्घाटित किए गए हैं जो अधिकांश जीवनी पुस्तकों में उपलब्ध नहीं हैं।'

इन जीवनियों के लेखन में जहाँ डॉ. महंती की दृष्टि प्रामाणिकता और सामग्री स्रोतों पर रही है, वहीं इनके लिखने का सार्थक उद्देश्य भी वह नजरअंदाज नहीं कर पाए। महंती स्वयं वैज्ञानिक हैं और एक वैज्ञानिक के कार्य से कैसे प्रेरणा ली जा सकती है - यह उन्हें अच्छी तरह ज्ञात है इसलिए इन जीवनियों को लिखकर उन्होंने इन्हें सार्थकता प्रदान की। ये जीवनियाँ हर समाज की नई पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक हैं।

सुबोध महंती ने इन जीवनियों को लिखने के पीछे अपना उद्देश्य स्पष्ट करते हुए लिखा है - 'मेरा उद्देश्य युवा पीढ़ी को यह बताकर प्रेरित करना है कि कैसे हमारे महान वैज्ञानिकों ने काम किया और किन परिस्थितियों में उन्होंने क्या उपलब्धियाँ प्राप्त कीं। 'विज्ञान के अनन्य पथिक' के प्रथम खंड में इक्कीस भारतीय वैज्ञानिक सम्मिलित हैं। ये वे वैज्ञानिक हैं जिन्होंने भारत में आधुनिक विज्ञान का विकास किया और उसके लिए नया क्षितिज तैयार किया।

बीरबल साहनी, चंद्रशेखर वेंकटरमन, दौलत सिंह कोठारी से लेकर राजा रमण्णा तक सभी प्रमुख वैज्ञानिकों की जीवनी गाथा प्रस्तुत है। दूसरे खंड में 30 विदेशी वैज्ञानिकों के जीवन चरित्र प्रस्तुत किया गया है। इसमें आर्किमिडीज से लेकर वार्नर कार्ल हाइजेनबर्ग जैसे विश्वविख्यात वैज्ञानिक सम्मिलित हैं।

वैज्ञानिकों के जीवन के लेखक में सुबोध महंती ने उनकी उपलब्धियों के साथ-साथ उनकी कमियों को भी निस्संकोच प्रस्तुत किया है। आइंस्टीन के बारे में उन्होंने लिखा है, 'आइंस्टीन को उनके अध्यापक आलसी मानते थे जो अपनी कक्षा में नहीं आता था।' हिंदी में इन दोनों पुस्तकों के अलावा वैज्ञानिकों की जीवनियों पर ऐसी पुस्तकें दुर्लभ हैं।

पुस्तक : विज्ञान के अनन्य पथिक
लेखक : सुबोध महंती
प्रकाशक : मेधा प्रकाशन
मूल्य : 400 रुपए

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi