Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भोपाल में जुटे पाँच देशों के साहित्यकार

साहित्य समाचार

हमें फॉलो करें भोपाल में जुटे पाँच देशों के साहित्यकार
ND
भारत भवन में सोमवार, 30 अगस्त से शुरू हो रहे दो दिनी अंतर्राष्ट्रीय साहित्य संवाद में पाँच देशों के साहित्यकार भाग ले रहे हैं। साहित्य अकादमी, मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद और हिन्दी ग्रंथ अकादमी के इस आयोजन का उद्घाटन सोमवार सुबह दस बजे संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने किया। संवाद का विषय था- साहित्य कल, आज और कल।

अंतर्राष्ट्रीय साहित्य संवाद में बांग्लादेश के सफी अहमद, अफगानिस्तान के अजीज अहमदजदा, नेपाल के सुवेदी, भूटान के कुंजन चोड़ेन और तिब्बत के नवांग समसेन भाग ले रहे हैं। इसके अलावा उत्तरपूर्वी राज्य सिक्किम के अमर वानिया लोहोर भी शामिल हैं

कार्यक्रम की अध्यक्षता चिन्तक बलवन्त जानी ने की।। श्रीधर परा़ड़कर मुख्य अतिथि े। उद्घाटन सत्र के बाद प्रथम सत्र का आयोजन दोपहर सवा 12 बजे किया गया। इस सत्र में 'साहित्य और सनातन' विषय पर चर्चा हुई। सत्र की अध्यक्षता एन सुंदरम ने की। बंगलादेश के प्रो शफी अहमद मुख्य अतिथि रहें।

इसके बाद साहित्य का स्वरूप विषय पर यतीन्द्र तिवारी, साहित्य में आगत सनातन तत्व पर एस शेषारत्नम, सनातन तत्व की अवधारणा पर व्यासमणि त्रिपाठी, सनातन तत्व से कितना दूर और कितना पास विषय पर अमर वानिया लोहोर, साहित्य से लोप हो रहे सनातन तत्वों का कारण शंकर शरण, सनातन तत्वों की शनैः-शनैः वापसी पर शत्रुघ्न प्रसाद ने वक्तव्य दिया। दूसरा सत्र दोपहर ढाई बजे शुरू हुआ। सत्र का विषय था- 'साहित्य का भविष्य'।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi