Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मध्यप्रदेश की पहली ऑनलाइन आर्ट गैलेरी का शुभारंभ

कलाकार प्रदीप कनिक के प्रयासों से लॉन्च हुई वेबसाइट

हमें फॉलो करें मध्यप्रदेश की पहली ऑनलाइन आर्ट गैलेरी का शुभारंभ
कला और संस्कृति इंदौर शहर की हवाओं में महकती है। पिछले दिनों जानेमाने चित्रकार प्रदीप कनिक ने अपने सुप्रयासों से www.artnheartgallery.com को लॉन्च कर कला के क्षेत्र में एक नया आयाम जोड़ा। शहर में चित्रकारों की अपनी-अपनी वेबसाइट तो हैं लेकिन जरूरत इस बात की महसूस की जा रही थी कि सारे कलाकार एक मंच पर एक साथ अपनी कला को प्रदर्शित कर सके। ना सिर्फ प्रदर्शित बल्कि अपनी कृति के आदान-प्रदान का लाभ भी उठा सके।

PR


इसी शुभ सोच के साथ कलाकार प्रदीप कनिक ने मध्यप्रदेश और इंदौर शहर की पहली ऑनलाइन आर्ट गैलेरी को कलात्मक स्वरूप प्रदान किया।

इस प्रथम ऑनलाइन आर्ट गैलेरी www.artnheartgallery.com का शुभारंभ सेवानिवृत्त आइएएस सत्यप्रकाश सक्सेना एवं मशहूर आर्किटेक्ट मनीष कुमट ने किया। यह आर्ट एन हार्ट गैलरी डॉट कॉम (www.artnheartgallery.com) से इंरनेट पर उपलब्ध है।

इसके संस्थापक एवं डायरेक्टर चित्रकार प्रदीप कनिक के अनुसार शहर के लिए गौरव की बात है कि शहर के वरिष्ठ एवं नवोदित कलाकारों एवं क्रिएटिव पर्सन्स www.artnheartgallery.com पर एक क्लिक से पूरी दुनिया से जुड़ जाएंगे।

इस ऑनलाइन गैलरी में चि‍त्रकारों के चित्र एवं उनकी पूरी जानकारी उपलब्ध है। प्रोफाइल, पोर्टफोलियो एवं कलाकार के चि‍त्र के साथ कामों की जानकारी भी देख सकते हैं। दुनिया के किसी भी कोने में कोई भी किसी की कलाकृति देख सकेगा एवं खरीद सकेगा।

चित्रकार प्रदीप कनिक की परिकल्पना को तकनीकी रूप से ढाला है शुभ इंफोटेक के संजय यादव ने। इस आर्ट शॉपिंग पोर्टल एवं ऑनलाइन गैलरी में अनन्या सक्सेना सीईओ है। दिल्ली में रहने वाली अनन्या दिल्ली में गैलेरी की गतिविधियों को विस्तार दे रही हैं एवं स्तुति महाजन(एमबीए) मार्केटिंग एवं एचआर का काम संभाल रही है।

कला के प्रचार-प्रसार एवं कला के विचारों के आदान-प्रदान के लिए ई-आर्ट एन हार्ट मैगजीन भी इसका हिस्सा है। इस पत्रिका की संपादक मशहूर चित्रकार मंशा प्रदीप हैं एवं सफदर शामी व रंजीत कुर्मी मुंबई में ई-आर्ट एन हार्ट मैगजीन के कामों को विस्तार दे रहे हैं साथ ही ऑनलाइन आर्ट गैलेरी के प्रचार-प्रसार का काम देख रहे हैं।

इसके अलावा शहर के कलाकार युवाओं की एक टीम है जो नवोदित से लेकर प्रतिष्ठित और नामचीन से लेकर गुमनाम कलाकारों में इसके प्रचार, प्रसार एवं महत्व को सोशल मीडिया में विस्तारित कर रहे हैं। इस टीम में शामिल युवा कलाकार हैं- अभिषेक सालुंके, अंकित पुन्यासी, अर्चना झा, रितु लाहोटी, रोशनी शर्मा, सोनल काबरा, निधि सांवलिया, साधना गौतम, हिमांशु लोधवाल एवं मिहिर यादव।

ऑनलाइन आर्ट गैलेरी के आगमन से शहर के वरिष्ठ एवं नवोदित चित्रकारों को अपना काम देश-दुनिया के सामने लाना अब आसान होगा। आर्ट एन हार्ट द्वारा खरीदार एवं कलाकारों को एक प्लेटफॉर्म पर मिलाया जाएगा।

कोई भी कलाकार एवं क्रिएटिव परसन इस वेबसाइट www.artnheartgallery.com से जुड़ सकता है। उसे एक सामान्य प्रक्रिया को पूरा करना होगा। चित्रकारों के चित्र च‍यनित होने पर ही वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे एवं साथ में बायोडाटा एवं कलाकार के फोटो भी होंगे।

वेबसाइट पर चित्रों को खरीदार अपनी पसंद व प्राइम रेंज के हिसाब से आसानी से खोज सकता है। खरीदार को किस आर्टिस्ट का किस रेंज का आर्ट वर्क चाहिए, वह बटन द्वारा केटेगरी सिलेक्ट कर सकता है। किस स्टाइल की पेंटिंग चाहिए, जैसे फिगरेटिव, एब्स्ट्रेक्ट, लैंडस्केप, स्टिल लाइफ, ट्रेडिशनल आदि आसानी से खोजा जा सकता है। स्कल्प्चर एवं म्यूरल भी उपलब्ध हैं। हर आर्ट वर्क के पास स्टार का बटन है जहां कृतियों को दर्शक मनमाफिक स्टार दे सकता है।

इसके होमपेज पर कई पेंटिंग्स अलग-अलग कलाकारों की देख सकते हैं, जैसे 2 पेंटिंग ऑफ मंथ, 1 पेंटिंग ऑफ डे एवं 6 पेंटिंग ऑफ वीक देखी जा सकती है। इसमें कई पेंटिंग्स स्क्रोल पर हैं।

इसके अलावा विचारों को कलाकारों तक पहूंचाने के लिए एक थॉट का कॉलम है जिससे कलाकारों को भावनात्मक सपोर्ट मिलता है। इसमें कोई भी कलाकार अपने विचार संक्षिप्त में भेज सकता है। जिसे समय-समय पर बदला जाता है।

इस ऑनलाइन गैलरी से जुड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है तब ही कलाकार के अधिकतम 12 कामों को पेश किया जाता है।। इस वेबसाइट पर गैलरी है जिस पर एकसाथ चित्रों को देखा जा सकता है। Exhibition के लिए स्पेस है, जहां समय-समय पर एकल एवं ग्रुप प्रदर्शनी की जा सकती है एवं इवेंट का कॉलम है जहां अपकमिंग इवेंट की जानकारी मिल सकती है।

चित्रकारों एवं मूर्तिकारों के अलावा यह वेबसाइट क्राफ्ट एवं एंटिक्स को भी प्लेटफॉर्म दे रही है एवं सभी रचनात्मक स्वरूप को प्रमोट कर रही है। इसके अलावा क्रिएटिव परसन्स जैसे ग्राफिक डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, आर्किटेक्ट, फैशन डिजाइन, मॉडल, एक्टर, इलस्ट्रेटर, एनीमेटर, फोटोग्राफर आदि को अपने रचनात्मक कामों को प्रचारित एवं प्रसारित करने में वेबसाइट बेहतर प्लेटफॉर्म साबित हो रही है। जहां से सभी लोगों तक काम पहुंचाना आसान हो रहा है।

www.artnheartgallery.com की ओर से प्रदीप कनिक ने बताया कि इस शॉपिंग पोर्टल वेबसाइट पर क्राफ्ट एवं कलात्मक वस्तुओं को भी प्रमोट व सेल किया जाएगा जिससे युवा रचनाकर्मियों को उत्साह एवं रोजगार मिलेगा। इसके अलावा ट्रेडिशनल एवं फोक कलाकारों की भी दुनिया को भी दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। समय के साथ इसे निरंतर विस्तारित किया जा रहा है।

www.artnheartgallery.com,की 28 कलाकारों की करीब 350 से अधिक कृतियों से शुरुआत की गई और हमारी कोशिश है कि हर पल कलाकार एवं खरीदार वेबसाइट से जुड़ें एवं दर्शक भी इसका ज्यादा से ज्यादा आनंद ले सकें।

प्रारंभिक चित्रकारों में इंदौर शहर से वरिष्ठ चित्रकार श्रेणिक जैन, चन्द्रशेखर शर्मा, मीरा गुप्ता, मंशा प्रदीप, कैलाशचन्द्र शर्मा, प्रदीप कनिक,निवेदिता शुक्ला, संध्या सालुंके, अमिता पांचाल, वासुदेव चौबे, नवोदित कलाकारों में रितु लाहोटी रोशनी शर्मा, सोनल काबरा, अर्चना झा, साधना गौतम, हिमांशु लोदवाल, नि‍धि सांवलिया, धार से संजय लाहोरी, रतलाम से दीपाली मूंदड़ा, दिल्ली से प्रशांत सरकार, की‍र्ति बी. सरकार एवं वेदप्रकाश भारद्वाज एवं मुंबई से सफदर शामी, रंजीत कुर्मी, राधिका सेकसरिया, सुमना नाथ डे एवं शहर के मूर्तिकार अजय पुन्यासी एवं एलएन मयूर हैं।

यह ऑनलाइन गैलरी शहर के कलाकारों एवं सभी क्रिएटिव पर्सन्स के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म साबित हो रही है। इससे नवोदित एवं वरिष्ठ कलाकारों को अपनी रचना को दुनिया के सामने पेश करने का बेहतर मौका मिल रहा है जिससे उनकी कला को सही एवं पारखी खरीदार मिल रहे हैं।

गैलेरी से जुड़े शहर के चित्रकारों का मानना है कि इस प्रयास से कलाकारों की रचनात्मक ऊर्जा एवं कला में बेहतर निखार आएगा और उनकी कला का सही मोल मिलेगा। यह इस शहर के लिए गौरव की बात है कि मध्यप्रदेश की पहली ऑनलाइन गैलरी बेहतरीन योजना के साथ शुरू हुई।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi