Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फैक्ट्री के लिए स्थान का चयन

हमें फॉलो करें फैक्ट्री के लिए स्थान का चयन
NDND
1. यदि आप व्यापारी हैं तथा आपका गेट दक्षिण या पश्चिम राजमार्ग पर स्थित है तो यह अत्यंत शुभ माना जाता है। उद्योग व फैक्ट्री के लिए यह अत्यंत शुभ व समृद्धिदायक है। भूखण्ड खरीदने में विलंब करें।

2. यदि आप एक ऐसा यूनिट खरीदने जा रहे हैं,जो काफी दिनों से बंद हो या बीमार तो अपना खरीदने का विचार त्याग दें।

3. फैक्ट्री के लिए ऐसा भवन खरीदें, जो कि धनी व सुखी व्यक्ति का हो तथा वह उसे किसी अन्य कारण से बेच रहा हो। निःसंतान, रोगी अथवा ऋणी व्यक्ति का मकान कभी न खरीदें। खण्डहरनुमा, उजड़ा मकान, बंद या बीमार यूनिट यदि कम कीमत में भी उपलब्ध हो रहा हो, तब भी लें।

4. किसी भी उद्योग अथवा फैक्ट्री के बाहर गंदा पानी भवन की संपत्ति को नष्ट करता है।

5. किसी भी नवीन निर्माण में पुरानी व उपयोग में लायी गई सामग्री का प्रयोग कदापि न करें। हमेशा नई लकड़ी,नवीन सामग्री का प्रयोग निर्माण में करें।

6. किसी भी उद्योग भवन का ईशान कोना किसी भी प्रकार के दबाव में नहीं होना चाहिए। यह खुला,उभरा हुआ हो तथा स्वच्छ होना चाहिए।

7. फैक्ट्री या उद्योग के बाहर, मुख्य द्वार पर गंदे पानी की नाली या कीचड़ नहीं होना चाहिए। अन्यथा जिस व्यावसायिक लाभ की कामना में आप फैक्ट्री या उद्योग चला रहे हैं, निश्चित रूप से आपका नुकसान होगा।

8. उद्योग या फैक्ट्री की छत का ढलान उत्तर एवं पूर्व दिशा या ईशान दिशा में होना चाहिए। बरसात के पानी का निष्कासन ईशान, उत्तर व पूर्व दिशा में होना चाहिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi