Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पुरुष भी निखारे अपनी त्वचा

रसोई में मौजूद कोमल त्वचा के राज

हमें फॉलो करें पुरुष भी निखारे अपनी त्वचा
NDND
सौंदर्य के प्रति स्त्री-पुरुष दोनों का ही झुकाव पहले भी रहा है और आज भी है। यह कहना गलत न होगा कि पहले की तुलना में स्त्री-पुरुष आज अपने सौंदर्य और स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हैं। उनमें एक दूसरे से अधिक सुंदर देखने की जो होड़ मची है, वह वाजिब भी है क्योंकि सुंदरता ही स्वास्थ्य की सही पहचान है।

जड़ी-बूटियाँ कुदरत ने जो हमें दी है,उनमें सौंदर्य और स्वास्थ्य को बनाए रखने की गजब की ताकत है। आप इन सहज-सुलभ सस्ती जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर किसी भी मौसम में अपने आप को सुंदर और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। जड़ी-बूटियों के मिश्रण से तैयार इन सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल स्त्री-पुरुष दोनों ही समान रूप से बेहिचक कर सकते हैं।

झुर्रियाँ : आपके चेहरे पर, गले पर, बाँहों पर झुर्रियाँ पड़ गई हैं तो आप अंडे को सौंदर्य प्रसाधन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे की सफेदी को फेंटें और उसमें थोड़ा नींबू को भी निचोड़ दें। अब इस फेस पैक को आँखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर,बाँहों पर,गले पर लगाएँ। दस मिनट के बाद ठंडे पानी से इसे धो दें। अंडे की सफेदी त्वचा के खुले रोम छिद्रों को कसती है,जिससे ढीली त्वचा कस जाती है। झुर्रियों वाली त्वचा के लिए यह एक बढ़िया फेस पैक है।

चिकनी त्वचा : चेहरे की त्वचा को चिकनी और कोमल बनाये रखने के लिए जौ के आटे को फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह कुदरती तौर पर त्वचा को कोमल, गोरा और चमकदार बनाता है। जौ के आटे को पहले गर्म पानी में दस मिनट तक भिगोकर रखें। ‍िफर चेहरे पर लगाएँ या चार चम्मच जौ का आटा या चने का बेसन लें और इसमें आठ चम्मच दूध तथा एक नींबू का रस डालकर पानी में रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इसे फेंट कर चेहरे पर लगाएँ,गले पर भी लगाएँ। दस पंद्रह मिनट के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ा दें। आपकी त्वचा चिकनी होकर दमक उठेगी। कुछ सप्ताह ऐसा करने से चेहरा गोरा और कोमल हो जाता है।

तैलीय त्वचा : आपकी त्वचा तैलीय है तो टमाटर तथा नींबू से बना फेस पैक अच्छा रहेगा। एक टमाटर को नींबू के रस के साथ मसल दें। इस प्रसाधन को आँखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएँ। और दस मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। त्वचा की तैलियता गायब हो जाएगी।

webdunia
NDND
त्वचा का पोषण : चेहरे की त्वचा के पोषण के लिए गाजर को कद्दूकस करके अच्छी तरह से पीस लें। इसमें जरा सा शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएँ। इससे त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है क्योंकि गाजर में विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में होता है। चेहरे की त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के लिए पपीते के गूदे का पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे पर मलें। दस मिनट बाद चेहरा धो लें। इसे कुछ महीने तक इस्तेमाल करने पर झाँइयाँ और कालापन भी मिट जाता है,साथ ही दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

होंठों पर निखार : होंठों के सौंदर्य और कोमलता बरकरार रखने के लिए गुलाब की हरी पत्तियों में थोड़ा दूध मिलाकर अच्छी तरह से बारीक पीस लें। इस पेस्ट को होंठों पर और चेहरे पर भी लगाएँ। इससे होंठों पर निखार आ जाएगा और चेहरे की रंगत भी काबिले तारीफ हो जाएगी।

चमकती त्वचा : त्वचा को सुंदर बनाने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर में एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। कुछ सप्ताह के प्रयोग से त्वचा निखर उठती हैं। खीरे के रस में नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। इससे भी त्वचा सुंदर बनती है।

सनस्क्रीन : लाल चंदन, मुलहठी, अनंत मूल, खस, हल्दी- ये सब चीजें बराबर मात्रा में लेकर महीन पवडर बना लें। इसमें से एक चम्मच पवडर को रात के समय शहद या कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएँ और चेहरे एवं गर्दन पर लगाएँ। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। यह उपाय रोजाना करने से चेहरे की त्वचा की धूप से रक्षा होती है।

साँवली त्वचा : साँवली त्वचा को सामान्य रंगत देने के लिए अपनी लोध, मजीठ, हल्दी, चिरौंजी 50-50 ग्रा. लेकर पवडर बना लें। अब एक शीशी गुलाब जल, 250 ग्रा. शहद या एक-एक चम्मच सब चीजों को मिलाकर इसमें 6 चम्मच शहद मिलाएँ और नींबू का रस तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बाँहों पर लगाएँ और एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का साँवलापन दूर होकर रंग गोरा हो जाता है।

चेहरे पर गोरापन लाने के लिए एलोपैथिक दवाओं के प्रयोग से बहुत से ऐसे नुकसान हैं जिससे समय से पूर्व चेहरे पर झुर्रियाँ आ जाती है। जब तक प्रयोग करते रहें तो ठीक है लेकिन, इनके प्रयोग को बंद करने से चेहरे पर बुढ़ापा झलकने लगता है। इसलिए चेहरे पर स्थायी रौनक बनाए रखने के लिए हमेशा,यूनानी या हर्बल दवाएँ व क्रीम का इस्तेमाल करें, जिससे किसी भी प्रकार े साईड इफेक्ट का डर नहीं होगा।

साभार : डायमंड प्रकाशन

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi