Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(वरुथिनी एकादशी)
  • तिथि- वैशाख कृष्ण एकादशी
  • शुभ समय- 7:30 से 10:45, 12:20 से 2:00
  • व्रत/मुहूर्त- वरुथिनी एकादशी, नर्मदा पंचकोशी यात्रा, प्रभु वल्लभाचार्य ज.
  • राहुकाल-प्रात: 10:30 से 12:00 बजे तक
webdunia
Advertiesment

कुंभ के देवी मंदिरों में भक्तों का जमावड़ा

- महेश पाण्डे

हमें फॉलो करें कुंभ के देवी मंदिरों में भक्तों का जमावड़ा
ND
कुंभनगरी में गुरुवार को दूसरे शाही स्नान के दौरान उमड़ आई श्रद्धालुओं की भारी भरकम भीड़ से निजात दिखी। लेकिन आस-पास के देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का नवदुर्गा पूजन हेतु जमावड़ा लगा रहा। हरिद्वार में गंगा स्नान के बाद आस-पास स्थित देवी मंदिरों के दर्शन समेत अखाड़ों के पण्डालों में चल रही देवी स्तुति में भी श्रद्घालु दर्शनार्थ पहुँच रहे हैं।

गत दिवस प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज भी हर की पैड़ी में स्नान करने पहुँचे। उन्होंने हरिद्वार के धार्मिक स्थलों का दर्शन कर साधु-संतों का भी आशीर्वाद प्राप्त किया।

पवन हंस नामक निजी हवाई सेवा का प्रारम्भ कुंभनगरी के लिए हो गया। यह हैलीकॉप्टर सेवा श्रद्घालुओं को कुंभ के दर्शन कराएगी और आस-पास के सिद्घपीठों का भी दर्शन इससे हो सकेगा। लेकिन मुख्य स्नान पर्वों पर भी़ड़ के चलते हैलीकॅप्टर सेवा से कोई व्यवधान पैदा न हो, इसलिए इन पर्वों पर इसे हरिद्वार कुंभ क्षेत्र के अलावा स्थित क्षेत्रों का भ्रमण करवाने की ही अनुमति होगी।

webdunia
ND
उधर हरिद्वार में जहाँ यज्ञों, प्रवचनों, कथामृत एवं श्रीमद्भागवत कथाओं का जोर जारी है। वहीं दण्डी स्वामियों के हरिद्वार में एकत्रित होने का सिलसिला भी शुरू हो चला है। इनके लिए बने टैण्टों में अचानक भीड़ बढ़ गई है। कुंभ में अजब-गजब के कारनामें वाले बाबाओं का आना भी जारी है।

मप्र से आए संभ गिरी बाबा कीलों की शैय्या पर लेटकर भक्ति व तप में जुटे हुए लोगों का आकर्षण का केंद्र बने हैं। वहीं बाबा अमरनाथ जो बिहार प्राँत से यहाँ आए हैं ने भूमिगत समाधि में कल तीसरा दिन बिताया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi