Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(वरुथिनी एकादशी)
  • तिथि- वैशाख कृष्ण एकादशी
  • शुभ समय- 7:30 से 10:45, 12:20 से 2:00
  • व्रत/मुहूर्त- वरुथिनी एकादशी, नर्मदा पंचकोशी यात्रा, प्रभु वल्लभाचार्य ज.
  • राहुकाल-प्रात: 10:30 से 12:00 बजे तक
webdunia
Advertiesment

बाधाओं से पार पाने वाला ही भक्त

हमें फॉलो करें बाधाओं से पार पाने वाला ही भक्त
ND
आचार्य चंद्रमोहन जी ने कहा कि परमात्मा निर्गुण निराकार से संपूर्ण ब्रह्माण्ड में रमा हुआ है। वही सगुण साकार बनकर मानव रूप से लीला करता हुआ मनुष्य धर्म का वास्तविक मार्गदर्शन कराता है। भगवान श्रीराम ने जीवन में जितने भी कठोर कष्ट सहन करते हुए अपनी लीलाओं को किया उससे लोगों को कठिन से कठिन समय में धर्म, धैर्य और मर्यादा को नहीं त्यागने की प्रेरणा प्रदान की।

इस संसार में मनुष्य की पग-पग पर परीक्षा होती है जो मनुष्य प्रत्येक परीक्षाओं की बाधा को सकुशल पार करता है वस्तुतः वही श्रीराम भक्त कहा जा सकता है। मनुष्य की प्रवृत्ति यह है कि वह छोटी-छोटी बातों पर तनावग्रस्त हो जाता है साथ ही अपने छोटे दुःखों को पहाड़ जैसे एवं दूसरों के पहाड़ जैसे दुःखों को कुछ अहमियत नहीं देता वस्तुतः उसके दुःख का मुख्य कारण यही है।

उन्होंने कहा होना तो यह चाहिए कि अपने दुःखों की अपेक्षा दुसरों के दुःखों को दूर करने की चिंता होना चाहिए। ऐसी स्थिति में मानव अपने छोटे-मोटे दुःखों को भूल जाता है। यह मूलतः परोपकार भी है।

webdunia
WD
भगवान वेद व्यास ने भी समस्त पुराणों की रचना करने के बाद यही कहा कि दूसरों को दुःख देने से बड़ा कोई पाप नहीं तथा दूसरों का उपकार करने से बड़ा कोई पुण्य कार्य नहीं है। हमारे शास्त्रों में हर चरण में यही बात कही गई है कि जो हमें अच्छा लगता है वैसा ही व्यवहार दूसरों के प्रति करें।

विडंबना है कि आज का मानव अपनी सुविधा अनुसार शास्त्र के वाक्यों को तोड़-मोड़कर बदलने में लगा हुआ है इसी कारण वास्तविक सुख-शांति से दूर होता जा रहा है। साश्वत्‌ शांति खोजने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ता वह तो प्रत्येक मनुष्य के अंतःकरण में स्थित है आवश्यकता है उस विधि को खोजने की जिससे मन मंदिर में ही शांति की प्रतिष्ठा हो सके।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi