Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राहुल द्रविड़ का जन्मदिन

मेरा बचपन

हमें फॉलो करें राहुल द्रविड़ का जन्मदिन
अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश ने अपने कार्यकाल की विदेश नीति की महत्वपूर्ण बातों का जिक्र करते हुए कहा है कि उनके शासनकाल में अमेरिका ने भारत के साथ नई ऐतिहासिक और सामरिक भागीदारी शुरू की।

अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर बुश ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों को आखिरी बार संबोधित करते हुए कल कहा कि हमने भारत के साथ नई ऐतिहासिक और सामरिक भागीदारी शुरू की है।

ऐतिहासिक भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु करार से न सिर्फ भारत का एक दशक लंबा परमाणु वनवास खत्म हुआ बल्कि करार के नतीजतन अमेरिका के साथ भारत के रणनीतिक और व्यापारिक संबंध भी मजबूत हुए।

अगली विदेशमंत्री के तौर पर मनोनीत हिलेरी क्लिंटन ने इसी सप्ताह वादा किया था कि वे भारत के साथ राजनीतिक तथा आर्थिक संबंध और विकसित करेंगी।

अपनी विदेश नीति की कुछ उपलब्धियों की चर्चा करते हुए बुश ने कहा कि मध्य पूर्व में हम नए लोकतांत्रिक देशों के साथ रहे। मध्य पूर्व पर अमेरिकी विदेश नीति के बारे में बुश ने कहा कि कई बार हमारे लिए ऐसा करना आसान नहीं था, लेकिन हम इन युवा लोकतंत्रों के साथ मजबूती से खड़े रहे। हमने दो लोकतांत्रिक देशों इसराइल और फिलिस्तीन के लिए दृष्टिकोण की रूपरेखा बनाई।

बुश प्रशासन के तहत अमेरिका का अपने एशियाई मित्रों जापान और दक्षिण कोरिया के साथ संबंध और प्रगाढ़ हुए। इसके साथ ही चीन के साथ संबंध बेहतर हुए।

बुश ने कहा कि उनका कार्यकाल एकमात्र ऐसा दौर रहा जब जापान, दक्षिण कोरिया और चीन के साथ एक ही समय में अच्छे संबंध रहे।

यूरोप के बारे में बुश ने कहा कि अमेरिका ने नाटो का विस्तार करते हुए बाल्टिक से लेकर बाल्कन क्षेत्रों के नए लोकतांत्रिक देशों को इसमें शामिल किया।

इसके साथ ही निवर्तमान राष्ट्रपति ने अफ्रीका के संबंध में विदेशमंत्री कोंडोलीजा राइस की भूमिका की विशेष सराहना की।

ओबामा का चुना जाना गौरव का मौका- बुश ने कहा कि बराक ओबामा का अगले राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचन सारे अमेरिका के लिए आशा और गौरव का मौका है।

बुश ने कहा कि आज से पाँच दिनों के बाद समूचा विश्व अमेरिकी लोकतंत्र की जीवंतता का गवाह बनेगा। इसकी जड़ें परंपरा में हैं। राष्ट्रपति का पद आप लोगों और अमेरिकियों द्वारा चुने गए व्यक्ति को हस्तांतरित होगा।

गौरतलब है कि 20 जनवरी को बुश राष्ट्रपति पद बराक ओबामा को हस्तांतरित कर देंगे जो अमेरिका के पहले अश्वेत अमेरिकी हैं।

बुश ने कहा कि ओबामा का चुना जाना हमारे देश के गौरवमय विचार को व्यक्त करता है। ये आशा और पूरे देश के लिए गौरव का मौका होगा। मैं मनोनीत राष्ट्रपति ओबामा, उनकी पत्नी मिशेल और दो बच्चियों को सारे देश के साथ बधाई देना चाहता हूँ।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi